हरियाणा

haryana

By

Published : Jun 19, 2019, 7:33 PM IST

ETV Bharat / state

नूंहः पशुपालकों के लिए अहम जानकारी, जानिए कैसे होगा आपके पशु का बीमा

बीमा करण एक इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जा रहा है, जिसके तहत बड़े पशुओं का बीमा सिर्फ 100 रुपए और छोटे पशुओं का बीमा सिर्फ 25 रुपए में किया जा रहा है.

नूंह में पशुओं का बीमाकर

नूंह:हरियाणा में प्रदेश सरकार द्वारा 10 लाख पशुओं के बीमाकरण का लक्ष्य रखा गया है. इसी कड़ी में नूंह जिले में भी पशुओं के बीमाकरण का कार्य तेजी से चल रहा है. नूंह पशुपालन विभाग की ओर से पशुओं के बीमाकरण को लेकर पशुपालकों को लगातार जागरूक किया जा रहा है ताकि सभी पशुपालक अपने पशुओं का बीमा करा सकें.

क्लिक कर देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- सोनीपतः भावी सीएम के पोस्टर पर ये बोले अशोक तंवर
बीमा करण एक इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जा रहा है, जिसके तहत बड़े पशुओं का बीमा सिर्फ 100 रुपए और छोटे पशुओं का बीमा सिर्फ 25 रुपए में किया जा रहा है. बाकी प्रीमियम सरकार खुद वहन करेगी. पशुपालकों को सिर्फ निर्धारित की गई राशि ही देनी होगी. पशुपालक अपने पशुओं के बीमाकरण को लेकर पशु अस्पताल के पशु चिकित्सक से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पशुओं के बीमाकरण में खास बात ये है कि बीमाकरण सिर्फ उन्हीं पशुओं का होगा जो पशु दुधारू होंगे. बिना दुधारू पशुओं का बीमा नहीं किया जाएगा.

नूंह पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक डॉ. नरेंद्र ने कहा कि जिले के पशुपालकों से अपील की जा रही है कि वो अपने दुधारू पशुओं का बीमा जरूर कराएं. वहीं उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के पशुपालकों के दुधारू पशुओं का निशुल्क बीमा कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details