हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 3, 2021, 10:27 PM IST

ETV Bharat / state

नूंह के 45 आंगनवाड़ी केंद्र अब प्लेवे स्कूल में किया जाएगा अपग्रेड

जिन आंगनवाड़ी केंद्रों को प्लेवे स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा वहां के वर्करों को प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है.. जिनमें उन्हें खेल के माध्यम से पढ़ाई कैसे कराई जाए इसके लिए गुर सिखाए जाएंगे.

45-anganwadi-center-of-nuh-will-now-be-upgraded-to-play-way-school
नूंह के 45 आंगनवाड़ी केंद्र अब प्लेवे स्कूल में किया जाएगा अपग्रेड

नूंह: उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने की महत्वपूर्ण पहल की है. योजना के तहत अब आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में तब्दील किया जाएगा. जिला के 45 आंगनवाड़ी केंद्रों को स्कूलों में चलाए जा रहे हैं उन्हें प्ले स्कूल के रूप में अपग्रेड किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:रादौर के लिए खुशखबरी, हरियाणा का एकमात्र हल्दी प्लांट बनेगा आधुनिक

अपग्रेड आंगनवाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल की तर्ज पर खेल में पढ़ाई की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ताकि बच्चे खेल- खेल में पढ़ाई भी कर सके. इसके लिए आंगनवाड़ी वर्करों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिनमें उन्हें खेल के माध्यम से पढ़ाई कैसे कराई जाए इसके लिए गुर सिखाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:हथिनीकुंड बैराज पर पानी की कमी, यमुना से लगते इलाकों में बढ़ सकता है जल संकट

उपायुक्त ने बताया कि जिला के अपग्रेड किए जाने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल की तर्ज पर सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. जिनमें खेल व शिक्षा गतिविधियों से जुड़ी सुविधाएं शामिल होंगी. उन्होंने बताया कि इन केंद्रों में वॉल पेंटिंग, खेल ,खिलौने के साथ-साथ अन्य गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी. जिनमें बच्चे खेल -खेल में पढ़ाई भी करेंगे और स्वास्थ्य दृष्टि से भी लाभ उठाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details