हरियाणा

haryana

Haryana Nuh Violence: नूंह हिंसा को देखते हुए महेंद्रगढ़ में भी धारा 144 लागू, पूरे जिले में पुलिस अलर्ट पर

By

Published : Aug 1, 2023, 10:28 PM IST

नूंह में ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. महेंद्रगढ़ में भी धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके अलावा रेवाड़ी, पलवल, सोनीपत, पानीपत, फरीदाबाद और करनाल भी धारा 144 पहले ही लागू की जा चुकी है.

Section 144 imposed in Mahendragarh
महेंद्रगढ़ में धारा 144 लागू

महेंद्रगढ़: हरियाणा के नूंह में सोमवार 31 जुलाई को हुई हिंसा से पूरे प्रदेश में बवाल हो गया. हिंसा के दूसरे दिन मंगलवार को जो तबाही की तस्वीरें सामने आई है वो चिंताजनक है. नूंह से फैली हिंसा की आग गुरुग्राम तक पहुंच गई. जिसके मद्देनजर हालात पर काबू पाने के लिए रेवाड़ी, पलवल, सोनीपत, पानीपत, फरीदाबाद के बाद अब महेंद्रगढ़ में भी धारा 144 लागू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें:Haryana Nuh Violence: हिंसा के मद्देनजर करनाल में भी पुलिस का सख्त पहरा, धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें कि नूंह में 2 अगस्त तक कर्फ्यू लगाया गया है. जानकारी के मुताबिक, नूंह में पैरामिलिट्री की कंपनियां तैनात की गई है. नूंह में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवा को भी बंद किया गया है. मंगलवार यानी 1 अगस्त को नूंह, फरीदाबाद, गुरुग्राम और पलवल में सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद कर दिए गए. नूंह में 10वीं-12वीं की 1 और 2 अगस्त को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई है.

महेंद्रगढ़ में भी धारा 144 लागू

इस हिंसा पर सरकार ने मंगलवार को चंडीगढ़ में उच्च स्तरीय बैठक की. जिसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस हिंसा में हुए जानमाल के नुकसान की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस हिंसा में 5 लोगों की जान गई है. जिनमें दो पुलिसकर्मी व तीन अन्य नागरिक भी शामिल थे. कई गाड़ियों को आग के हवाले किया गया है. पुलिस की गाड़ियों को जलाया गया है. सीएम ने इस हिंसा को साजिश बताया है. उन्होंने कहा कि जांच के बाद जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:नूंह में हिंसा के बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं स्थागित, बोर्ड अध्यक्ष ने दी जानकारी

हरियाणा के जिलों में स्थिति को सामान्य बनाए रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात की गई है. प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से भी सुरक्षा कर्मियों की मांग की थी. जिसके बाद नूंह में बिगड़ते हालातों पर काबू पाया गया है. हालांकि नूंह में स्थिति सामान्य है. कई जिलों में संवेदनशील जगहों पर पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है. पुलिस प्रशासन की ओर से लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

पुलिस प्रशासन ने सख्त निर्देश दिए हैं जो सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट या तस्वीरें शेयर करेंगे उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही जो अफवाहों की पोस्ट को शेयर और लाइक करेगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. सरकार ने भी लोगों से शांति बनाए रखने और आपसी भाईचारे को बनाए रखने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:Nuh Violence: हाई लेवल मीटिंग के बाद CM मनोहरलाल बोले- हर साल निकलने वाली यात्रा पर षड्यंत्रपूर्वक हमला हुआ, किसी को बख्शेंगे नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details