हरियाणा

haryana

कुरुक्षेत्र: पाइप लाइन लगाकर डीजल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, 5 आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Jan 5, 2023, 8:45 PM IST

कुरुक्षेत्र जिला पुलिस ने तेल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह में शामिल पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया (Interstate thief arrested in Kurukshetra) है. ये आरोपी पाइप लाइन लगाकर तेल चोरी का काम करते थे. पुलिस के मुताबिक पांचों आरोपी अगल-अलग जगहों के रहने वाले हैं.

Theft case in Kurukshetra
कुरुक्षेत्र में अंतरराज्यीय चोर गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र में अंतरराज्यीय चोर गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र:नए साल के आगाज होने के साथ ही कुरुक्षेत्र पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. जिला पुलिस की टीम ने पाइप लाइन से तेल चोरी करने के अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है. साथ ही चोरी में संलिप्त 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिला पुलिस की अपराध शाखा-2 ने पाइप लाइन से तेल चोरी करने के आरोप में स्वर्ण सिंह जो गुरु नानक विहार नई दिल्ली का रहने वाला है, उसे गिरफ्तार किया गया (Interstate thief arrested in Kurukshetra) है.

वहीं गाजियाबाद के मण्डोला थाना टोनिका सिटी से आरोपी आबिद को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों में शामिल नफीस, राशीद खान, सोमपाल को भी अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने बताया कि 17 दिसम्बर 2022 को थाना शाहबाद पुलिस को मिली शिकायत में अंबाला सहायक प्रबन्धक आईओसील, एनआरपीएल के आदित्य ने बताया कि आईओसील भारत सरकार की एक सार्वजनिक इकाई है. (diesel theft interstate gang)

पाइप लाइन लगाकर चोरों ने की चोरी

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड आईओसील की पानीपत रिफाइनरी से एक भूमिगत तेल पाइपलाइन कुरुक्षेत्र, अंबाला से होते हुए जालंधर तक जाती है. इस पाइप लाइन से पांच चोरों ने चोरी की. पुलिस ने बताया कि आरोपियों के पास से करीब 4 लाख की नकदी और 65 लीटर डीजल के साथ अन्य सामान बरामद किया है. पुलिस ने बताया कि मुख्य आरोपी के खिलाफ करीब आधा दर्जन मामले दर्ज (thief arrested in Kurukshetra) हैं.

यह भी पढ़ें-पलवल में न्यायाधीश के साथ ठगी करने वाले गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार, 7 दिन की पुलिस रिमांड पर आरोपी

आरोपी 5 हजार का ईनामी है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मामले के मुख्य आरोपी स्वर्ण सिंह के खिलाफ राजस्थान, हरियाणा व पंजाब में तेल चोरी के करीब आधा दर्जन मामले दर्ज हैं. आरोपी स्वर्ण सिंह थाना सदर थानेसर में वर्ष 2015 में दर्ज तेल चोरी के मामले में कोर्ट से पीओ घोषित किया हुआ है. आरोपी स्वर्ण सिंह पर एडीजीपी अंबाला मंडल की ओर से 5 हजार रुपये का ईनाम घोषित किया हुआ था.

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम: जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस की पूछताछ में यह बात सामने आई है कि आरोपी घटना को अंजाम देने से पहले पाइपलाइन के नजदीक किसी मकान या प्लाट को खरीदकर वहां मकान या कमरा बना लेते. उसके बाद आरोपी उस मकान से पाइपलाइन तक जमीन के नीचे से सुरंग बनाकर पाइप डाल (Theft in Kurukshetra) देते.

यह भी पढ़ें-कुरुक्षेत्र पुलिस की कार्रवाई: अवैध हथियार रखने और सप्लाई करने के आरोप में 4 गिरफ्तार, 2 देशी कट्टे जब्त

तेल की मेन पाइप में पहले वेल्डिंग मशीन से वाल्व लगाते उसके बाद पाइप में ड्रील मशीन से छेद करके उसे अपनी पाइप से जोड़ देते. इस तरह अपने मकान या कमरे में उस पाइप में टोटी लगाकर डीजल चोरी करते थे. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह मामला काफी गंभीर है क्योंकि इस तरह से तेल चोरी करने से कोई भी घटना हो सकती है. यहां तक की पाइप लाइन में ब्लास्ट का भी खतरा (Theft case in Kurukshetra) रहता है.

भारी मात्रा में सामान बरामद:पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों से चोरी किया गया 65 लीटर डीजल, 4 लाख 10 हजार रुपये की नकदी, एक ट्रैक्टर, 5500 लीटर का एक सेफ्टी टैंक, 4 मोबाइल फोन, वारदात में प्रयोग की गई बुलेरो गाड़ी, वारदात में प्रयोग की गई ड्रील मशीन, वेल्डिंग मशीन, 2 कस्सी और खुरपी बरामद की गई है. फिलहाल आरोपियों को अदालत में पेश करके 7 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details