हरियाणा

haryana

By

Published : Sep 11, 2020, 11:02 AM IST

ETV Bharat / state

किसानों की सरकार को चेतावनी, अध्यादेश वापस नहीं लिया तो 20 को हरियाणा सील कर देंगे

किसान नेता ने कहा कि 19 सितंबर को सरकार को तीनों अध्यादेश वापस लेने की फिर से चेतावनी दी जाएगी. फिर भी सरकार किसानों की बात नहीं मानती है तो 20 सितंबर को पूरे हरियाणा को सील कर देंगे.

किसानों की सरकार को चेतावनी, अध्यादेश वापस नहीं लिया तो 20 को हरियाणा सील कर देंगे
किसानों की सरकार को चेतावनी, अध्यादेश वापस नहीं लिया तो 20 को हरियाणा सील कर देंगे

कुरुक्षेत्र: पिपली में गुरुवार को आयोजित रैली में जमकर हंगामा हुआ. इस दौरान पुलिस ने किसानों पर खूब लाठियां बरसाई. जिसके बाद किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरुनाम सिंह चढ़ूनी ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार और पुलिस प्रशासन जितना मर्जी कोशिश कर ले लेकिन किसान पीछे हटने वाले नहीं हैं. किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष ने एलान किया कि 19 सितंबर तक सरकार ने इन अध्यादेशों को वापस नहीं लिया तो 20 को हरियाणा को जाम कर देंगे.

किसान नेता चढ़ूनी ने कहा कि ये तो कुछ नहीं है, आगे और बड़ा प्रदर्शन होगा. फिलहाल, सरकार को चार दिन का समय देते कहा कि वह किसान विरोधी इन तीनों अध्यादेशों को वापस लें. समय रहते सरकार उनकी बात नहीं मानती है तो प्रदेश भर के किसान 15 सितंबर से जिलास्तर पर धरना प्रदर्शन करेंगे जो कि 19 सितंबर तक चलेगा. 19 सितंबर को सरकार को तीनों अध्यादेश वापस लेने की फिर से चेतावनी दी जाएगी. फिर भी सरकार किसानों की बात नहीं मानती है तो 20 सितंबर को पूरे हरियाणा को सील कर देंगे.

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि किसानों ने शांतिपूर्वक रैली करने का फैसला लिया था, लेकिन सरकार ने उस पर पाबंदी लगा दी. किसान मंडी में न पहुंच सकें, इसके लिए मंडी को सील कर सभी जगह नाके लगा दिए गए. लाठीचार्ज कर किसानों को गिरफ्तार भी कर लिया. इतना कुछ होने के बाद भी किसान मंडी में रैली करने पहुंचे है.

यह किसानों का पहली जीत है. उन्होंने कहा कि किसानों पर लाठीचार्ज करना गैर-कानूनी था. पुलिस ने कई किसानों के सिर पर लाठियां बरसाईं. इसके लिए उन पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए.

ये भी पढ़ें-कुरुक्षेत्र: महारैली में जा रहे किसानों पर पुलिस का लाठीचार्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details