हरियाणा

haryana

हरियाणा के इस किसान ने बताया करोड़पति बनने का नुस्खा, सब्जी उत्पादन में बनाया विश्व रिकॉर्ड

By

Published : Mar 6, 2020, 2:35 PM IST

Updated : Mar 6, 2020, 4:47 PM IST

कुरुक्षेत्र के रहने वाले रणधीर सिंह ने सब्जियां उगाने के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल किया है. रणधीर सिंह ने जैविक खाद का प्रयोग कर ऐसी सब्जियां उगाई हैं जिन्हें देख आप भी हैरान हो जाएंगे. उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है.

new breeds vegetable and created limca record
कुरुक्षेत्र के किसान रणधीर सिंह

कुरुक्षेत्र: जिले का एक ऐसा शख्स जिसने घर के एक छोटे से बगीचे में सब्जियां उगाकर बहुत से बड़े बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. घर के सामने बने छोटे से बगीचे में रणधीर सिंह ने सब्जियों की ऐसी नस्ल उगाई है जिसकी बदौलत उन्होंने 16 बार लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है.

रणधीर सिंह ने एक एकड़ में 103 क्विंटल धान उगाने का रिकॉर्ड बनाया है. रणधीर सिंह का शौक खेती में नया-नया प्रयोग करने की है. इसी के चलते उन्होंने अपने घर के एक बगीचे में सब्जियों की ऐसी ब्रीड उगाई है जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते है.

ऐसा क्या किया इस किसान ने जो लिम्का बुक में 16 बार रिकॉर्ड दर्ज करवाया, क्लिक कर देखें रिपोर्ट

सब्जियों की नई नस्ल उगाने में हैं माहिर

रणधीर सिंह अपने बगीचे में 5 फुट 5 इंच और 5 फुट 8 इंच की लौकी उगा चुके हैं. इसके अलावा 3 फुट की अरबी और 700 ग्राम का लहसुन उगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है. यही नहीं रणधीर सिंह ने अपने बगीचे में हल्दी, लहसुन, अरबी, गन्ना, मटर, चने की क्रॉस ब्रीड बाखली और गोभी उगाई हुई है.

कैसे करते हैं खेती?

रणधीर सिंह पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि शौक के लिए खेती करते हैं. वह बताते है कि हर किसान इस तरह की सब्जियां उगा सकते हैं. बस सब्जियां उगाते समय किसान को पानी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए. सब्जी की खेती में पानी की मात्रा सही होना अहम होता है. सब्जी का पौधा स्वयं पानी की जरूरत दर्शा देता है और किसान को इस चीज का ज्ञान होना जरूरी है

बड़ी बात ये है कि रणधीर सिंह इन सब्जियों पर जैविक खाद का प्रयोग की करते हैं. कोई भी फर्टीलाइजर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. खाद के रूप में वह गोबर से तैयार खाद, मुर्गियों के मल से तैयार खाद और शुगर मिल से निकली वेस्ट का प्रयोग करते हैं.

ये भी पढ़ें: बीमा करवाने और ना करवाने वाले सभी किसानों को मुआवजा देगी सरकार- कृषि मंत्री

Last Updated : Mar 6, 2020, 4:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details