हरियाणा

haryana

By

Published : Sep 29, 2019, 5:33 PM IST

ETV Bharat / state

करनाल में चलाया गया विशेष जागरुकता अभियान, मतदाताओं को EVM और VVPAT की दी गई जानकारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है. वोटिंग प्रतिशत का दर को बढ़ाने के लिए प्रशासन जागरुकता अभियान चला रहा है. जानिए निर्वाचन आयोग ने किस तरह से मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताया.

करनाल में चलाया गया विशेष जागरुकता अभियान

करनालः हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले में मतदाता जागरुकता अभियान भी जोरों पर है. मतदाताओं को ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की जानकारी देने के साथ-साथ मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है. जागरुकता अभियान जिले की हर विधानसभा क्षेत्रों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा है. निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार विशेष प्रचार वाहन जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में गांव-गांव जाकर मतदाताओं को ईवीएम-वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

लोगों को बताया गया वोट का महत्व
विधानसभा चुनाव को लेकर जहां सभी राजनीति पार्टियां अपना दम-खम दिखा रही हैं, वहीं जिला प्रशासन भी निष्पक्षता से चुनाव करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसी कड़ी में करनाल प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूक वाहन के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. पिछले चुनाव में हुई कम वोटिंग प्रतिशत चुनाव आयोग के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है. जिसको देखते हुए प्रशासन द्वारा खास अभियान के तहत मतदाता को मत का प्रयोग करना कितना जरुरी है बताया जा रहा है.

करनाल में चलाया गया विशेष जागरुकता अभियान

कुल मतदाता
करनाल की आबादी 1505324 है, जिनमें पुरुषों की जनसंख्या 797,712 और महिलाओं की संख्या 707,612 है. जनगणना के लिहाज से करनाल राज्य में 5वें स्थान पर है. 1092892 जिसमें से करनाल में लिंग अनुपात 887 है. करनाल में अनूसुचित जाति के लोगों की 22.6 फीसदी है. वहीं करनाल में साक्षरता दर की बात करें तो आपको बता दें कि 74.7 फीसदी है. जिले की ज्यादातर आबादी कृषि पर निर्भर है.

  • पुरूष मतदाता 579876
  • महिला मतदाता 513005
  • ट्रांसजेंडर 11

ये भी पढ़ेंः नूंह: वोटर केयर अभियान की हुई शुरुआत, लोगों का बताया गया वोट का महत्व

मुख्य तारीखें
हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. केंद्रीय चुनाव आयोग चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी है. राज्य में चुनाव नोटिफिकेशन 27 सितंबर को जारी होगा. 4 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन होगा. 5 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 7 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 21 अक्टूबर को मतदान, जबकि दीपावली से पहले 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. चुनाव तिथियां घोषित होते ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लग गई है.

ये भी पढे़- रोहतक में मतदाता जागरूकता रैली, लोगों के बताए वोट के अधिकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details