हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 2, 2019, 8:18 PM IST

ETV Bharat / state

करनाल में मुरझाए किसानों के चेहरे, कम रेट पर हो रही बारीक धान की बिक्री

मंडी में आजकल धान-बाजरे की फसल की आवक खूब देखी जा सकती है लेकिन हमेशा की तरह किसान इस साल भी परेशानी में हैं, क्योंकि उन्हें उनकी फसल का उचित दाम नहीं मिल रहा है.

करनाल में मुरझाए किसानों के चेहरे, कम रेट में बिक रही बारीक धान

करनाल: इंद्री की अनाज मंडी में बारीक धान के भाव कम होने से किसानों में भारी रोष है. किसानों की माने तो पिछले साल बारीक धान का रेट 3000 से 3600 रुपए प्रति क्विंटल था, जबकि इस बार ये रेट 2200 से लेकर 2600 प्रति क्विंटल हो गया है. जिससे उन्हें 15 से 20 हजार रुपये प्रति एकड़ का नुकसान हो रहा है.

बारीक धान के रेट में गिरावट
किसानों ने कहा कि वो अपनी बारीक धान मंडी में लेकर पहुंचते हैं तो उनकी धान के खरीददार नहीं मिलते. जो खरीदार आते भी हैं वो मनमाने दाम पर उनकी फसल को खरीदने के बात करते हैं, इतना ही नहीं हर रोज किसानों की बारीक धान का रेट गिर रहा है. जिस कारण किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है.

क्लिक कर देखें रिपोर्ट

किसानों ने सरकार पर लगाया आरोप
किसानों ने आरोप लगाया कि बारीक धान को व्यापारी जानबूझकर कम रेट पर खरीद रहे हैं, क्योंकि सरकार किसानों की इस पीड़ा को सुनने को भी तैयार नहीं है. उधर अनाज मंडी में आढ़तियों का कहना है अनाज मंडी में बारीक जीरी की कीमतें पिछले साल की तुलना में कम मिलने से किसानों और आढ़तियों दोनों को आर्थिक नुकसान पहुंचा रही है.

रोहतक मंडी में परेशान किसान, अधिकारियों पर लगाए मिलीभगत के आरोप

वहीं दूसरी तरफ खरीदारों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चावल की कीमत कम होने की वजह से बारीक धान के भाव में कमी आई है ,जबकि आढ़ती और किसान सरकार की गलत नीतियों को बारीक धान की कम कीमतों का जिम्मेदार मान रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details