हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

करनाल: एक दिन में ही कल्पना चावला अस्पताल ने हटाया बायोमेडिकल वेस्ट

करनाल में ईटीवी भारत की खबर का बड़ा असर हुआ है. खबर दिखाने के बाद प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने कल्पना चावला अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है. क्योंकि अस्पताल में खुले में बायोमेडिकल वेस्ट डाला जा रहा था.

By

Published : Jul 28, 2019, 8:55 PM IST

Updated : Jul 29, 2019, 12:59 PM IST

खबर दिखाने के बाद बदली तस्वीरें

करनाल: करनाल के कल्पना चावला अस्पताल में स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां उड़ाई जा रही थी. ईटीवी भारत की टीम ने जब कल्पना चावला मेडिकल अस्पताल में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तो हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई. खबरों को देख अधिकारियों में हड़कंप मच गया. अधिकारियों ने तुरंत एक्शन लिया और वहां सफाई करवाई.

एक दिन में ही कल्पना चावला अस्पताल ने हटाया बायोमेडिकल वेस्ट

बता दें कि यहां खुले में बायोमेडिकल वेस्ट डंप किया जा रहा था. अस्पताल की खून से लथपथ पट्टियां, निडल, ग्लूकोज की बोतलें, दस्ताने और पेपर खुले में डंप किए जा रहे थे. इसके साथ-साथ बायोमेडिकल वेस्ट को जलाने के भी साक्ष्य मिले. चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक बायोमेडिकल कचरे से हेपेटाइटिस, एड्स और विभिन्न गंभीर बीमारियों से जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है.

कल्पना चावला प्रशासन की बड़ी लापरवाही
केंद्र सरकार ने बायोमेडिकल कचरे के निस्तारण के संबंध में कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं लेकिन कल्पना चावला प्रशासन ने निर्देशों को दरकिनार करते हुए लापरवाही खुले में ही कचरा डाल दिया.

एनजीटी का एक्शन
कल्पना चावला अस्पताल सरेआम एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाई. इस पर संज्ञान लेते हुए प्रदुशण कंट्रोल विभाग ने अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है. साथ विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी दी है, यदि कोई किसी अस्पताल की कोई लापरवाही दिखी तो उन पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही साथ समय-समय पर चैकिंग अभियान भी चलाए जाएंगे.

Last Updated : Jul 29, 2019, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details