हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

लोहड़ी कार्यक्रम में बेटियों को सम्मान, विधायक बोले- बेटियों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर ध्यान दें माता-पिता

इंद्री हलके में लोहड़ी कार्यक्रम बड़ी धूमधाम से मनाया गया. यहां आयोजित कार्यक्रम में बेटियों को सम्मानित किया गया. इस दौरान इंद्री विधायक राम कुमार कश्यप ने बरसात के साथ हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसलों के नुकसान पर चिंता जताई, साथ ही कहा कि वो इसके लिए मुख्यमंत्री बात करेंगे.

By

Published : Jan 14, 2020, 1:39 AM IST

Updated : Jan 14, 2020, 7:45 AM IST

lohri celebration with daughter in karnal
lohri celebration with daughter in karnal

करनाल: इंद्री हल्के में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय के सभागार में नेशनल इंटीग्रेटेड फोरम ऑफ आर्टिस्ट एण्ड एक्टिविस्ट (निफ्फा) की ओर से लिंगानुपात को बढ़ावा देने और बेटियों को सम्मान दिलाने के लिए लोहड़ी बेटी के नाम 15वें वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में विधायक राम कुमार कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की.

लोहड़ी कार्यक्रम में बेटियों को सम्मान

इस दौरान विधायक रामकुमार कश्यप ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा समाज पुरुष प्रधान होने के कारण महिलाओं को बहुत अन्याय का सामना करना पड़ता था, हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की है. उनका कहना है कि समाज में महिलाओं एवं बेटियों को मान सम्मान देने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं. विशेष रूप से प्रदेश में घटते लिंगानुपात में सुधार करने के प्रयास किए हैं.

लोहड़ी कार्यक्रम में बेटियों को सम्मान, विधायक ने कहा 'बेटियों के स्वास्थ्य और शिक्षा ध्यान पर दें माता-पिता'

प्रदेश में बढ़ा लिंगानुपात

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले पानीपत से 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' की शुरूआत कर बेटियों एवं महिलाओं को सम्मान दिया. इस प्रकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से प्रदेश का लिंगानुपात बढ़ा है. आगे भी लड़कियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है. समाज में फैली भ्रूण हत्या जैसी बुराई कम होती जा रही है और जल्दी ही समाज में लड़के एवं लड़कियों का अनुपात बराबर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:- जब चाहें सीएम CID को अपने अधिकार क्षेत्र में ले लें: विज

विधायक ने सभी माता-पिताओं से अपील की कि वे बेटियों के स्वास्थ्य और शिक्षा की ओर ध्यान दें. जब बेटियां अच्छी शिक्षा प्राप्त करेंगी तो वे अवश्य ही प्रदेश और देश के नव निर्माण में अपना अहम योगदान दे सकेंगी. महिलाएं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है. हमें महिलाओं का सम्मान करना चाहिए. कार्यक्रम में उपस्थित सभी माताओं से अनुरोध किया कि वे अपनी इन छोटी बेटिंयो के जन्मदिन पर एक पेड़ अवश्य लगाएं. पेडों के कारण हमारा वातावरण साफ रहता है.

Last Updated : Jan 14, 2020, 7:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details