हरियाणा

haryana

चार साल से जिस सड़क का था इंतजार, विभाग ने बनवाया तो करनाल वासियों ने खड़े कर दिए सवाल

By

Published : Jun 16, 2020, 5:20 PM IST

करनाल के सेक्टर -9 में जो सड़क बनी, उसे लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि हुडा विभाग ने कब्जा धारियों के फायदे के लिए सड़क को ही तेढ़ा-मेढ़ा कर दिया.

karnal sector 9 people accused huda department of constructing wrong road
करनाल में सड़क निर्माण पर स्थानीय निवासियों ने लगाया आरोप

करनाल: जिले में शहीद उधम सिंह चौक और मंगलपुर चौक से कुंजपुरा रोड तक जोड़ने वाली सड़क मंजूर हुई थी है. घोषणा होने के बाद पहले तो लोगों ने सड़क निर्माण के लिए अपनी चप्पलें घीसीं, जब हुडा विभाग नींद खुली तो विभाग ने 3-4 दिन में ही सड़क बना दी, और अब जब सड़क बन कर तैयार हुई तो हुडा विभाग स्थानीय निवासियों के सवालों में फंस गया.

सेक्टर-9 के निवासी इस सड़क को बनवाने के लिए पिछले 4 साल से भी अधिक समय से इधर-उधर चक्कर लगाते रहे, कभी वन विभाग में कभी हुडा विभाग में तो कभी चंडीगढ़ में आला अधिकारियों के दफ्तरों में, और अब इनकी बात सुन ली गई. चंद दिनों में सड़क भी बना दी गई, लेकिन अब लोगों को इस निर्माण पर आपत्ति है.

करनाल में सड़क निर्माण पर स्थानीय निवासियों ने लगाया आरोप, देखिए रिपोर्ट

लोगों का कहना है कि सड़क बननी थी सीधी, लेकिन मोड़ दी कहीं ओर. हुड्डा विभाग की तरफ से जिस तरह सड़क को उद्यम सिंह चौंक से शुरू कर-कुंजपुरा रोड पर जोड़ा गया गया. नक्शे में वो जोड़ने का बिंदु नही है.

स्थानीय निवासियों का आरोप

लोगों का आरोप है कि दोनों तरफ कुछ रसूखदार लोगों के अवैध कब्जे हैं जिसके कारण सड़क ठीक नहीं बन पाई. कब्जाधारियों की हुडा विभाग में भी अच्छी पकड़ है, जिसके चलते इस सड़क का निर्माण गलत दिशा में कर दी गई है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां दुर्घटना का खतरा बना रहेगा, क्योंकि मंगलपुर चौंक के मोड़ से ठीक से जोड़ी नहीं गई है और काफी खामियां हैं. ऊपर से सड़क के बीचों बीच हाई टेंशन तारें जा रही हैं. यहां भारी वाहन भी चलेंगें जिनके लिए यहां दुर्घटना का खतरा बना रहेगा है.

ईटीवी भारत ने मांगा HUDA से जवाब

जब इसके लिए ईटीवी भारत की टीम ने हुडा विभाग की स्टेट ऑफिसर अनुपमा सांगवान और एक्सईन धर्मवीर से बात की तो उन्होंने अपना अलग ही तर्क दिया, उनका कहना है कि उन्होंने सड़क बनने से पहले कब्जाधारियों का कब्जा वहां से हटा लिया था, लेकिन हुडा विभाग ने सड़क को नक्शे के मुताबिक ना बना कर के गलत दिशा में बना दिया. वहीं एक्सईन धर्मबीर ने इस सड़क निर्माण को सही बताया. उनका कहना है कि सड़क निर्माण सही हुआ है और कब्जाधारियों से कब्जे भी जल्द खाली करवा लेंगे.

स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क के निर्माण से पहले हुडा विभाग ने वहां पर बने शराब के ठेके को तो हटवा दिया, लेकिन जो लोग 20 सालों से अवैध रूप से वहां अपना कब्जा जमा कारोबार चला रहे हैं, उनको अभी तक नही हटवा पाई.

ये भी पढ़िए:कुरुक्षेत्र: मैकेनिक का बेटा बना भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, परिवार में जश्न का माहौल

ABOUT THE AUTHOR

...view details