हरियाणा

haryana

ननकाना साहिब से चला अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन पहुंचा करनाल, भक्तों ने किए दर्शन

By

Published : Oct 6, 2019, 4:29 PM IST

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में पाकिस्तान से चली अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन यात्रा 5 अक्टूबर को करनाल पहुंची. इस मौके पर गुरुनानक देव जी के श्रद्धालुओं ने गुरु के आगे माथा टेक कर आशीर्वाद लिया.

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन

करनाल: गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन ने 5 अक्टूबर को देर रात करनाल में प्रवेश किया. डेरा कार सेवा में रात्रि विश्राम के बाद 6 अक्टूबर सुबह ये यात्रा कैथल के लिए रवाना हुई. इससे पहले शहरभर में शोभायात्रा निकाली गई, जिसका विभिन्न चौक चौराहों पर श्रद्धालुओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया.

इस दौरान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी हरियाणा के वरिष्ठ उप प्रधान रघुजीत सिंह विर्क सहित कई प्रमुख नेता नगर कीर्तन के साथ मौजूद रहे. श्रद्धालुओं ने गुरुनानक देव जी से जुड़े करनाल स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा मंजी साहिब में माथा टेका और गुरु का आशीर्वाद प्राप्त किया.

ननकाना साहिब से चला अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन पहुंचा करनाल, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- गुरूनानक देव जी के 550 वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में ननकाना साहिब से चली यात्रा जींद पहुंची

डेरा कार सेवा से होते हुए नगर कीर्तन कमेटी चौक, हंसी चौक, रेलवे रोड से होते हुए असंध की तरफ रवाना हुई. रास्ते में श्रद्धालुओं ने यात्रा मार्ग पर लंगर प्रसाद चखा और फूलों की वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया.

श्रद्धालुओं ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का करनालवासियों द्वारा भव्य स्वागत किया जा रहा है और सभी लोग उनके दर्शन कर निहाल हो रहे हैं. गौरतलब है की करनाल में इस यात्रा ने एक बार फिर से गुरु नानकदेव जी की यादों को पुनर्जीवित कर दिया है, क्योंकि अपनी यात्रा के दौरान गुरु नानक जी स्वयं यहां आए थे और मंजी पर बैठे थे. उन्होंने जिस स्थान पर कई दिन बिताए वहां आज गुरुद्वारा मंजी साहिब बना हुआ है.

आपकों बता दें कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में ये यात्रा ननकाना साहिब से निकाली गई है और ये यात्रा उन सभी जगहों पर जाएगी जहां की यात्रा गुरु नानकदेव जी ने की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details