हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

करनाल: हरियाणा के पहले SBI मॉडल कंट्रोल कार्यालय का उद्घाटन, ग्रामीणों को मिलेगा योजनाओं का सीधा लाभ !

करनाल में प्रदेश के पहले मॉडल कंट्रोल कार्यालय का उद्धाटन हुआ. जिसके कारण अब गांवों में भी शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर बैंकिंग योजनाओं का फायदा मिलेगा. अटल पेंशन योजना, कृषि और मुद्रा योजना जैसे अनेकों योजनाओं का सीधा फायदा गांव के लोगों को मिलने से गांव की अर्थव्यवस्था बेहतर होगी.

By

Published : Sep 3, 2019, 9:20 PM IST

हरियाणा के पहले SBI मॉडल नियंत्रण कार्यालय का उद्घाटन

करनाल:शहरी क्षेत्रों में मिल रही बैंकिंग योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक राणा आशुतोष कुमार सिंह ने करनाल में मॉडल कंट्रोल कार्यालय का शुभारंभ किया. मॉडल कंट्रोल के कारण अब गांव के लोगों को भी शहरी योजनाओं के तर्ज पर बैंकिंग योजनाओं का फायदा मिलेगा. वहीं फिट इंडिया मूवमेंट को गति देने के लिए कर्मचारियों के लिए जिम का भी शुभारंभ किया गया.

मुख्य महाप्रबंधक राणा आशुतोष कुमार सिंह बताया कि सरकार के 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का सपना तभी पूरा होगा जब ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग व्यवस्था मजबूत रहेगी. ग्रामीणों को कृषि, बिजनेस और घरेलू कार्य के लिए ऋण सुविधा का फायदा उसी तर्ज पर देना होगा जैसे शहरों में जैसे दिया जा रहा है. इसी कारण इस स्टेट बैंक ने पायलट योजना के तहत करनाल में कंट्रोल कार्यालय बनाया गया है.

हरियाणा के पहले SBI मॉडल नियंत्रण कार्यालय का उद्घाटन

उन्होंने कहा कि बैंकों के विलय के परिणाम अच्छे आएंगे. इससे देश में तीन तरह के बैंक रहेंगे जिसमें कुछ विश्व स्तरीय बैंक होंगे, दूसरे राष्ट्रीय स्तरीय पर कार्य करेंगे और अन्य निचले स्तर पर काम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details