हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

अब हरियाणा में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान, फीस भी होगी कम, बदले नियम

हरियाणा सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (haryana driving license) बनवाने को लेकर नियमों में बदलाव किया है जिसके बाद अब लोगों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हो जाएगा. इसके साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की फीस भी कम हो जाएगी.

By

Published : Aug 21, 2021, 10:47 PM IST

haryana driving license
haryana driving license

करनाल: हरियाणा में कुछ समय पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में कुछ बदलाव (haryana driving license) किए गए थे. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना वाहन चालकों के लिए थोड़ा मुश्किल हो गया था, लेकिन अब सरकार ने इसमें फिर से कुछ बदलाव किए हैं (haryana driving license new rules) जिससे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले व्यक्ति को पहले से कुछ आसानी होगी. हरियाणा सरकार और राज्य परिवहन विभाग ने लाइसेंस बनाने में जो नया बदलाव किया है वह ये है कि किसी भी वाहन चालक को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 21 दिन की ड्राइविंग स्कूल की ट्रेनिंग करके एक सर्टिफिकेट हासिल करना होता था जो अब नहीं करना पड़ेगा.

ड्राइविंग लाइसेंस बिना किसी ड्राइविंग स्कूल की ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के बन जाएगा. इसमें शिकायत भी मिलती थी कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में बिचौलियों के द्वारा पैसे लिए जाते थे जिससे ड्राइविंग लाइसेंस सर्टिफिकेट के नाम पर मनमर्जी की फीस वसूली जाती थी. ड्राइविंग स्कूल से 21 दिन की ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट जरूरी था जिस पर लगभग 10 हजार रुपये खर्च भी होता था. प्रदेश भर में इस नियम को लेकर काफी रोष बन रहा था. ऐसे में अब इस नियम को हटाया गया. ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की तरफ से आए पत्र में मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत अब ड्राइविंग स्कूल से ट्रेनिंग सर्टिफिकेट जरूरी नहीं है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में छात्राओं के दो गुटों में जमकर चले लात-घूंसे, VIDEO वायरल

इस नियम के घटने से अब फीस भी कम हो जाएगी. पहले लाइट लाइसेंस की फीस बाइक/स्कूटर+ रेड क्रॉस सर्टिफिकेट मिलाकर 1280 रुपये होती थी जो अब घटकर 650 रुपये हो गई है. वहीं बाइक/स्कूटर +कार और रेड क्रॉस सर्टिफिकेट के साथ मिलकर जो फीस पहले 1580 रुपये होती थी अब वह 950 रुपये हो गई है. बाइक/स्कूटर +कार + ट्रैक्टर और रेड क्रॉस के सर्टिफिकेट के साथ जो पहले 1880 रुपये फीस होती थी अब वह 1250 रुपये हो गई है. इससे वाहन चालकों को काफी राहत मिली है और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना एक गरीब व्यक्ति के लिए भी आसान हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details