हरियाणा

haryana

गेस्ट टीचर्स का करनाल में हल्ला बोल: लंबित मांगों को लेकर सीएम आवास की ओर किया कूच, सरकार को दी चेतावनी

By

Published : Jan 4, 2023, 5:23 PM IST

करनाल में गेस्ट टीचर्स ने अपनी मांगों (Guest teachers protest in Karnal) को लेकर सीएम आवास की ओर कूच किया लेकिन कुछ ही पहले पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर प्रदर्शनकारी अध्यापकों को रोक दिया. वहीं, अध्यापकों ने सरकार को चेतावनी दी है कि जल्दी ही अगर उनकी मांगों पर सरकार ने मुहर नहीं लगाई तो इसका खामियाजा हरियाणा सरकार को भुगतना पड़ सकता है.

Guest teachers protest in Karnal
करनाल में गेस्ट टीचर्स का प्रदर्शन

करनाल में गेस्ट टीचर्स का प्रदर्शन.

करनाल:हरियाणा केकरनाल में बुधवार को गेस्ट टीचर्स ने अपनी मांगों को लेकर सीएम आवास की ओर (Marched towards CM residence for demands) कूच किया. लंबित चली आ रही मांगों को लेकर गेस्ट टीचर्स ने विरोध प्रदर्शन (Guest teachers protest in Karnal) किया जहां पुलिस ने उन्हें रोका. वहीं टीचर्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार घोषणा पत्र में किये वादे को जल्दी निभाये. उन्होंने कहा कि सरकार जल्दी उनकी मांगों मुहर लगाएं वरना आने वाले चुनाव में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना होगा.

दरअसल लंबित चली आ रही मांगों को लेकर अतिथि अध्यापकों ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच किया जहां कुछ दूर पहले पुलिस द्वारा उन्हें रोक दिया गया. शिक्षकों ने बताया कि प्राथमिक अतिथि कल्याण संघ के बैनर तले आज प्रदेश के सभी जिलों से कार्यकारणी सदस्य व ब्लॉक बॉडी मेंबर्स मुख्यमंत्री के ग्रह क्षेत्र स्तिथ सेक्टर 12 में एकत्रित हुए है और सेक्टर-12 से मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे. वहीं पुलिस ने आवास से कुछ दूरी पर बैरिकेडिंग कर उनका रास्ता रोक दिया. जिसके बाद वहीं पर धरना शुरू कर दिया और मुख्यमंत्री के नाम अपना मांग पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट को सौंप दिया.

सीएम आवास की ओर गेस्ट टीचर्स का कूच

प्राथमिक अतिथि कल्याण संघ के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप वदान व करनाल जिला के प्रेस प्रवक्ता नरेंद्र संधू ने बताया कि प्रदेश के 5.5 हजार 17 वर्षों से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. भाजपा ने अपने घोषणा पत्र व लिखित में वादा किया था कि सरकार बनते ही पहली कलम से गेस्ट टीचरों को नियमित किया जाएगा और उनका एरियर भी दिया जाएगा.

मगर, नियमित करना तो दूर की बात अभी तक काम-समान वेतन तक नहीं दिया है. अन्य मुख्य मांगों को लेकर आज प्रदेशभर के ब्लॉक मेंबर व जिला कार्यकारिणी सदस्य गेस्ट टीचर अपनी मांगों को लेकर करनाल सरकार को ट्रेलर दिखाने के लिए पहुंचे हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि चुनावों से पहले घोषणा पत्र किए हुए वादे के मुताबिक सरकार बजट सत्र से पहले-पहले हमारी मांगों को पूर्ण करें नहीं तो आने वाले समय में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:मंत्री संदीप सिंह के विरोध में आम आदमी करेगी प्रदर्शन, थाली बजाकर सरकार को जगाएंगी महिला कार्यकर्ता

गेस्ट टीचर्स की मुख्य मांगें: बता दें कि प्राथमिक अतिथि अध्यापकों को नियुक्ति तिथि से नियमित करने और सभी प्राथमिक अतिथि अध्यापकों को उनके गृह जिले में समायोजित करते हुए रेगुलर जेबीटी अध्यापकों की तरह प्राथमिक अतिथि अध्यापकों का भी जिला कैडर बनाया जाने की मांग की है. टीचर्स की तीसरी मांग है कि भविष्य में नियमित जेबीटी अध्यापकों की ट्रांसफर ड्राइव में जेबीटी अतिथि अध्यापकों की पोस्ट को खाली ना मानकर समान अधिकारों के साथ शामिल किया जाए. क्योंकि गेस्ट टीचर को भी 58 वर्ष की आयु तक शिक्षा विभाग में नौकरी करने का कानून मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा सरकार द्वारा बनाया हुआ है.

ये भी पढ़ें:पानीपत पुलिस लाइन में चोरी मामला, गुरुग्राम में सोना बेचने गए 4 आरोपी गिफ्तार, पंडोखर बाबा का दावा निकला झूठा

ABOUT THE AUTHOR

...view details