हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

करनाल के लगभग 1 करोड़ 5 लाख पोल्ट्री पर बर्ड फ्लू का खतरा, चिकन व्यापारियों पर आर्थिक संकट

घरौंडा विधानसभा के कौहंड गांव के पोल्ट्री फार्म में भी कई मुर्गियों को बीमार होने की सूचना मिली. सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग ने मुर्गियों के सैंपल को भी पंजाब के जालंधर आरडीडी लैब में भेजा. फिलहाल विभाग सैंपल की रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रहा है.

By

Published : Jan 18, 2021, 4:45 PM IST

bird flu karnal
bird flu karnal

करनाल: जिले के लगभग 1 करोड़ 5 लाख पोल्ट्री पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. पंचकूला से शुरू हुई बर्ड फ्लू की आंच करनाल आने का डर भी बना हुआ है. दरअसल कमांडो कंपलेक्स में 5 बगुले मृत अवस्था में मिले थे. जिसके बाद प्रशासन ने पांचों के सैंपल लेकर पंजाब की जालंधर आरडीडी लैब में भेज दिए हैं. अभी सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है.

बता दें कि घरौंडा विधानसभा के कौहंड गांव के पोल्ट्री फार्म में भी कई मुर्गियों को बीमार होने की सूचना मिली. सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग ने मुर्गियों के सैंपल को भी पंजाब के जालंधर आरडीडी लैब में भेजा. फिलहाल विभाग सैंपल की रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रहा है.

डर से चिकन और अंडा नहीं खरीद रहे लोग

भले ही प्रशासन की तरफ से दावा किया जा रहा है कि अभी करनाल में बर्ड फ्लू ने दस्तक नहीं दी है. सबकुछ अभी नॉर्मल है. लेकिन बर्ड फ्लू की आशंका के चलते चिकन कारोबारियों का काम आधा रह गया है. शहर के लोग चिकन और अंडा खाने से परहेज कर रहे हैं. इस मुद्दे पर ईटीवी भारत हरियाणा ने कुछ दुकानदार से बातचीत की. बातचीत के दौरान दुकानदारों ने बताया कि उनका व्यापार अब आधा ही रह गया है.

करनाल के लगभग 1 करोड़ 5 लाख पोल्ट्री पर बर्ड फ्लू का खतरा

आधा से भी कम रह गया चिकन व्यापारियों का काम

परविंदर नाम के दुकानदार ने कहा कि भले ही शहर में बर्ड फ्लू की पुष्टी नहीं हुई है. लेकिन डर की वजह से लोग चिकन और अंडा नहीं खरीद रहे हैं. जिससे उनका व्यापार आधे से भी कम रह गया है. पहले तो कोरोना महामारी की मार की वजह से उनका काम प्रभावित हुआ और बर्ड फ्लू की वजह से उनपर दोहरी मार पड़ रही है.

वहीं करनाल राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर बने पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले करनाल स्थित पुलिस कमांडो कंपलेक्स में पांच बगुले मृत अवस्था में मिले थे. जिनके सैंपल पंजाब के जालंधर स्थित आरडीडी लैब में भेज दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि घरौंडा के कौहंड गांव के पोल्ट्री फार्म में कई मुर्गियों की हालत खराब होने की सूचना मिली. जिसके बाद उनके सैंपल भी जालंधर आरडीडी लैब में भेज दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- करनाल: हजारों मुर्गियों की मौत के बाद पोल्ट्री मालिक का आरोप, अधिकारी छिपा रहे रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि जिले में लगभग एक करोड़ 5 लाख पोल्ट्री फार्म हैं. अभी तक शहर में किसी तरह की बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पोल्ट्री और पोल्ट्री प्रोडक्ट्स पूरी तरह से सेफ हैं. यदि कोई चिकन खाए तो उसे अच्छी तरह से पका कर खाएं. अभी घबराने की कोई बात नहीं है. फिलहाल तो प्रशासन सैंपल रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है. सैंपल रिपोर्ट में ही बर्ड फ्लू है या नहीं इस बात का खुलासा हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details