हरियाणा

haryana

सीएम सिटी करनाल में डेंगू का खौफ, जांच के दौरान 8 घरों में मिला डेंगू का लारवा

By

Published : Nov 27, 2019, 1:20 PM IST

करनाल में डेंगू के केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी घरों में जाकर लार्वा की जांच कर रहे है. लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रहे हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने शहर में लोगों के घरों में रखे फ्रीज व कूलर की जांच की.

dengue larva of gharaunda
घरौंडा में जांच के दौरान 8 घरों में मिला डेंगू का लारवा

करनालःडेंगू के मामले सामने आते ही घरौंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम सतर्क हो चुकी है. टीम ने शहर के कश्यप चौक से लेकर वाल्मीकि इलाके में लोगों के घरों में रखे फ्रीज और कूलर की जांच की. इस जांच के दौरान आधा दर्जन से ज्यादा घरों में डेंगू का लार्वा पाए गए हैं. जिस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लोगों को अपने घरों में रखे फ्रीज व कूलर साफ रखने की हिदायतें दी है.

8 घरों में मिला डेंगू का लारवा
अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी घर में दोबारा लार्वा मिलता है तो उसको नोटिस जारी किया जाएगा. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एसएमओ डॉ. मुनेश गोयल के निर्देश पर हेल्थ इंस्पेक्टर जसमेर सिंह की अगुवाई में कर्मचारियों की टीम शहर के कश्यप चौंक पर पहुंची. टीम ने घरों के आसपास खड़े पानी, कूलर, फ्रीज और अन्य उपकरणों की जांच की. टीम ने लगभग 37 घरों की जांच की. जिसमें लगभग 8 घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया.

घरौंडा में जांच के दौरान 8 घरों में मिला डेंगू का लारवा

ये भी पढ़ेंः बारिश बनी आफत, पानी भरने से घर छोड़ने को मजबूर इस गांव के लोग

हेल्थ इंस्पेक्टर की अपील
हेल्थ इंस्पेक्टर जसमेर सिंह ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों को केवल जागरूकता से ही रोका जा सकता है. हम अपने घरों में रखे फ्रीज और कूलरों तक की सफाई कई कई महीनें नहीं करते, लिहाजा इन में मच्छरों का लार्वा पैदा हो जाता है.

जिसके कारण डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ते है. इसलिए हम सभी को सावधानी बरतनी जरूरी है. उन्होंने कहा कि कभी भी अपने आस-पास पानी खड़ा ना होने दे और एक सप्ताह में अपने घर में रखे फ्रीज की प्लेट और कूलर की सफाई जरूर करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details