हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

ठंड से कांप रहा है उत्तर भारत, क्या है हरियाणा का हाल?

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालत ये है कि कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया, न्यूज एंजेसी एएनआई की मानें तो आज दिल्ली का तापमान सुबह 6 बजकर दस मिनट पर 2 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया, जो कि इस साल नहीं बल्कि इस सदी का सबसे ठंडा दिन है. वहीं हरियाणा का भी कुछ यही हाल है.

By

Published : Dec 28, 2019, 2:11 PM IST

cold condition
ठंड से बेहाल हरियाणा.

करनाल: सीएम सिटी करनाल की बात करें तो यहां भी सर्दी का सितम जारी है लोग लगतार अलाव के सहारे दिन बिता रहे हैं. दिन भर कोहरा छाया रहता है और लोग घरों से निकलने में परहेज कर रहे हैं. करनाल में आज पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बुजुर्गों ने कहा अपनी इतनी उम्र में इतनी भयंकर सर्दी नहीं देखी.

सर्दी का सबसे ज्यादा सितम बुजुर्गों को सहना पड़ रहा है. ठंड बढ़ने के साथ ही बुजुर्गों का घरों से बाहर निकलना भी बंद हो गया है. शीत लहर के चलते बुजुर्ग घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए हैं.

ठंड से कांप रहा है उत्तर भारत, देखें रिपोर्ट

शुक्रवार को ही मौसम विभाग ने अपनी वेदर बुलेटिन में यह अनुमान लगाया था कि शनिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली में तापमान के आधिकारिक आंकड़े देने वाली सफदरजंग मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को बताया था कि 14 दिसंबर से दिल्ली के अधिकांश इलाकों में लगातार 13 'कोल्ड डे' या 13 'कोल्ड स्पेल' रहा.1992 के बाद दिल्ली में ऐसी सर्दी केवल चार वर्षों 1997, 1998, 2003 और 2014 में पड़ी थी.

देश के और राज्यों का हाल?
शनिवार को ठंड के साथ साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तर राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा भी छाया हुआ है.

जहां एक तरफ पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में है वहीं मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को देश के कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ अधिक दर्ज किया गया.
मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा, विदर्भ के कुछ इलाके, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया वहीं झारखंड, गोवा और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में यह सामान्य से 1.6 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया.

दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के कई शहरों में सामान्य से -1.6 से -3 डिग्री सेल्सियस तक कम तापमान दर्ज किया गया. शुक्रवार को देश के जमीनी इलाकों में सबसे कम तापमान राजस्थान के सीकर में शून्य डिग्री दर्ज किया गया.


ये भी जाने- पानीपत में बैंककर्मी की हत्या के बाद शव को जलाकर नाले में फेंका, आरोपी महिला गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details