हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

अब होगी स्वच्छता अभियान की निगरानी, मुख्यमंत्री ने बनाई राज्यस्तरीय टास्क फोर्स

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता को और गति देने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा में अब राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है. टास्क फोर्स कमेटी में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के सहित 17 सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों को लिया गया है.

By

Published : Mar 9, 2019, 12:13 PM IST

मुख्यमंत्री ने बनाई राज्य स्तरीय टास्क फोर्स

करनाल: चुनावों के पास आते ही स्वच्छता अभियान ने भी जोर पकड़ लिया है. प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को अब और तेजी से पुरा करने की कोशिस जारी है. सुबे के मुख्यमंत्री ने स्वच्छता अभियान को लेकर एक टास्क फोर्स कमेटी गठन किया है. जिसमे 17 सरकारी और गैर-सरकारी सदस्यों को लिया गया है.

इसके अतिरिक्त दो अन्य सदस्यों को अलग से नामित कर कमेटी में शामिल किया जाएगा. इस संदर्भ में हरियाणा सरकार की ओर से जारी पत्र के अनुसार पानीपत ग्रामीण के विधायक महिपाल ढांढा को राज्यस्तरीय टास्क फोर्स का चेयरपर्सन और स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र को वाईस चेयरमैन बनाया गया है.

इसी प्रकार विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के निदेशक को सदस्य सचिव तथा शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक को संयुक्त सदस्य सचिव बनाया गया है. इसके अलावा केन्द्रीय भूमिगत जलबोर्ड चण्ड़ीगढ के क्षेत्रीय निदेशक, पंचायती राज विभाग के मुख्य अभियंता, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के मुख्य अभियंता, दो शिक्षाविद/ पेशेवरों को अलग से बतौर मैम्बर नामित कर कमेटी में लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने बनाई राज्य स्तरीय टास्क फोर्स

टास्क फोर्स स्वच्छ भारत मिशन के क्रियान्वयन के साथ-साथ आरडब्ल्यूए समाजिक एवं धार्मिक संगठनों को साथ लेकर स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने का कार्य करेगा. इसका मकसद स्वच्छता के लिए कार्यरत संगठन/निकायों से तालमेल रखकर स्वच्छ भारत मिशन के उदेश्य को पूरा करना है. टास्क फोर्स स्वयं अपनी गतिविधियों की सूची तैयार करेगी और उसके लिए सरकार से फंड लेकर उससे गतिविधियां संचालित की जाएंगी और इसका अलग से सचिवालय भी होगा.

आपको बता दें कि हरियाणा ने देश में सबसे पहले खुले में शौच से मुक्त होकर राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण में भी देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है. इन्हीं उपलब्धियों से अभी प्रेरित होकर हरियाणा को स्वच्छता में देश का नम्बर वन प्रदेश बनाने के लिए अब टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो पूरे प्रदेश में स्वच्छता गतिविधियों का संचालन करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details