हरियाणा

haryana

All India Sainik School National Games 2023: करनाल की तर्ज पर हरियाणा के अन्य जिलों में भी PPP मोड पर खोले जायेंगे सैनिक स्कूल, अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल-2023 के समापन समारोह में बोले सीएम

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Oct 17, 2023, 10:34 PM IST

All India Sainik School National Games 2023: करनाल कुंजपुरा सैनिक स्कूल की तर्ज पर हरियाणा में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर दूसरे जिलों में भी सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. ये ऐलान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल-2023 के समापन समारोह के कार्यक्रम में किया.

All India Sainik School National Games 2023
Sainik School Haryana

करनाल: अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल-2023 का मंगलवार को समापन हो गया. समापन समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के दूसरे जिलों में भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर सैनिक स्कूल खोले जायेंगे. इससे हरियाणा के युवाओं की सेना में भागीदारी बढ़ेगी और बड़ी संख्या में अग्निवीर तैयार होंगे.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुंजपुरा के सैनिक स्कूल को आधारभूत ढांचे के लिए 10 करोड़ की ग्रांट देने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री मंगलवार को कुंजपुरा के सैनिक स्कूल में आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल-2023 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि हरियाणा में पहली बार अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है. इस प्रतियोगिता के आयोजन से प्रतिभागी खिलाड़ियों में से कई को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए चयन का मौका मिलेगा. सीएम खट्टर ने कहा कि यहां आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में देश के अलग-अलग सैनिक स्कूलों के 650 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें-Manohar Lal Meets Narendra Modi: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली में पीएम मोदी से की मुलाकात, करीब 40 मिनट चली मीटिंग

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल-2023 के समापन समारोह में सीएम मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे.

पहली बार इन प्रतियोगिताओं में गर्ल्स कैडेट्स ने भी भाग लिया जो नारी सशक्तिकरण का पर्याय है. यह बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की भावना को भी चरितार्थ करता है. प्रधानमंत्री ने 2015 में हरियाणा से ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था. प्रधानमंत्री की प्रेरणा से बेटियों को भी 3 साल पहले सैनिक स्कूलों में दाखिला मिलना शुरू हुआ. आज हर क्षेत्र में लड़कियां बुलंदियों के झंडे गाड़ रही हैं. हरियाणा को स्पोर्टस पॉवर हाउस बनाने के लिये खेल संस्कृति को विकसित किया गया है. ग्राम से लेकर राज्य स्तर तक खेलों का बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है. मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा

ये भी पढ़ें-Haryana Group D Exam: ग्रुप D अभ्यर्थियों को 'मनोहर' तोहफा, परीक्षा के दिन फ्री होगी रोडवेज बस सेवा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हाल ही में चीन में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने 107 में से 30 पदक जीते हैं जोकि हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों का हब बन चुका है, खेल खिलाड़ी हरियाणा का अटूट संबंध हैं. उन्होंने कहा कि देश में सैनिक स्कूलों की स्थापना 1961 से की गई, तब से एनडीए, आईएमए, ओटीए, आईएएनए, एएफए और अन्य प्रतिष्ठित रक्षा संस्थानों में कैडेटों को शामिल करने में सराहनीय योगदान दे रहे हैं.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को सैनिकों की खान कहा जाता है. सेना में भर्ती होने वाला हर 10वां जवान हरियाणा से है. 2008 में रेवाड़ी जिले में दूसरा सैनिक स्कूल खोला गया. झज्जर के मातनहेल में भी सैनिक स्कूल खोलने जा रहे हैं. इसके लिये 2021 में 61 एकड़ जमीन दी जा चुकी है. उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वे यहां की मिट्टी से ऐसा अनुभव भी लेकर जाएंगे जो भविष्य में उन्हें बुलंदियों तक पहुंचाने में सहायक होगा.

ये भी पढ़ें-Haryana CM Manohar Lal ने 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान को बताया सरकार की बड़ी उपलब्धि

ABOUT THE AUTHOR

...view details