हरियाणा

haryana

करनाल में धान घोटाला: मंडी के 8 और कर्मचारी सस्पेंड

By

Published : Nov 18, 2022, 4:42 PM IST

करनाल जिले की मंडियों में पिछले दिनों धान घोटाले (paddy scam in karnal) के कई मामले सामने आए. अब इन दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का दौर शुरू हो गया है. दोषी पाए गए अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.

8 more employees and officers suspended in paddy scam in Karnal
करनाल: धान घोटाले में शामिल 8 और कर्मचारी व अधिकारी सस्पेंड

करनाल: जिले की अनाज मंडियों में बड़े पैमाने पर हुए धान खरीद घोटाले (paddy scam in karnal) और गेट पास गड़बड़ियों पर सरकार ने सख्त कार्रवाई करना शुरू कर दिया है. जुडला व असंध की मंडियों के बाद अब सरकार ने करनाल मंडी के 8 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया. अब दोषी अधिकारी और कर्मचारियों पर गाज गिरना तय है. इन अनियमितताओं के उजागर होने के बाद प्रशासन अब राइस मिलर्स और आढ़तियों को शिंकजे में लेने की तैयारी में है.

धान घोटाले पर सरकार का एक और एक्शन देखने को मिला. करनाल मंडी के सुपरवाइजर अश्विनी मेहरा, दीपक त्यागी, जयप्रकाश और 4 ऑक्शन रिकॉर्डर सुरेश, प्रदीप श्योराण, प्रदीप मलिक व सोमबीर सहित सचिव-कम-ईओ सुंदर सिंह को निलंबित कर दिया गया. जल्द ही असंध मंडी घोटाले के दोषियों पर भी कार्रवाई हो सकती है. धान उठान के दौरान स्कूटर व कारों के नंबर वाले वाहनों तक के गेट पास काटे गए. एक महीने पहले जुडला मार्केट मंडी सचिव पवन चोपड़ा और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के दो कर्मचारियों को भी निलंबित किया गया था.

पढ़ें:छुटकारा पाने के लिए प्रेमी ने कर दी प्रेमिका की हत्या, 2 महीने तक नाले में सड़ती रही लाश

कृषि मंत्री जेपी दलाल के आदेश के बाद जिला उपायुक्त अनीश यादव ने मार्केट मंडी बोर्ड को मंडियों का रिकॉर्ड खंगालने के आदेश दिए. करनाल मंडी में (paddy scam in karnal) गड़बड़ियों में मिलीभगत के आरोपी स्टाफ की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गई है. पवन चोपड़ा के निलंबन के बाद इंद्री के मंडी सचिव सुंदर सिंह को करनाल का चार्ज दिया गया था. उधर,धान घोटाले में आरोपी मार्केटिंग मंडी बोर्ड सचिव पवन चोपड़ा की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से निलंबित इंस्पेक्टर संदीप व सब-इंस्पेक्टर गौरव पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. जुंडला मंडी में घोटाले के दौरान दोनों पर मिलीभगत करने का आरोप था. विभाग ने उन्हें तुरंत प्रभाव से पद से हटाते हुए मुख्यालय बुला लिया था.

पढ़ें:बासमती धान के अच्छे दाम मिलने से किसानों के चेहरे खिले, 5500 प्रति क्विंटल पहुंचा भाव

उपायुक्त अनीश यादव ने सख्ती दिखाते हुए कहा कि किसी भी मंडी में कोताही मिलने पर संबंधित कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा. गड़बड़ी के इस खेल में कुछ आढ़तियों की मिलीभगत से इंकार नहीं किया जा सकता है. इस संबंध में मंडी विपणन बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक डॉ. सुशील कुमार को धान खरीद और उठान संबंधित रिकार्ड जांचने के निर्देश दिए गए थे.उपायुक्त के निर्देश पर जुडला, असंध व करनाल मंडी के बाद घरौंडा अनाज मंडी रडार पर हैं.यहां फसल का गेटपास जारी करने में गड़बड़ियां उजागर हुई हैं.

मार्केटिंग बोर्ड जांच अधिकारी मानव मालिक ने टीम के साथ घरौंडा मंडी में जांच की है. विभागीय जांच के दायरे में आढ़त की फर्मों के रिकार्ड में अनियमितताएं मिली हैं. यहां छुट्टी वाले दिन भी काफी गेट पास काटे गए हैं. मंडी के कई आढ़तियों के रिकार्ड में भारी गड़बड़ी पाई गई. इस मामले की अभी कई और परते खुलना बाकी है.

करनाल में धान घोटाला: जुंडला मंडी कमेटी का पूर्व सचिव पवन चोपड़ा गिरफ्तार, 2 दिन की पुलिस रिमांड पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details