हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 19, 2020, 8:01 PM IST

ETV Bharat / state

कैथल शुगर मिल में नहीं शुरू हुई गन्ने की पिराई, किसान अभी भी कर रहे इंतजार

कैथल शुगर मिल में अभी तक गन्ने की पिराई का काम शुरू नहीं हुआ है. किसानों को अभी भी शुगर मिल से सूचना मिलने का इंतजार है. वहीं शुगर मिल प्रबंधन का कहना है कि अभी मिल की रिपेयरिंग का काम चल रहा है और जल्द ही पिराई शुरू होगी.

Sugarcane crushing did not start in Kaithal sugar mill
Sugarcane crushing did not start in Kaithal sugar mill

कैथल:अक्टूबर का महीना शुरू होते ही देशभर की शुगर मिलों में गन्ने की पिराई शुरू हो जाती है. अगर हरियाणा की बात करें तो यहां गन्ने की पिराई नवंबर महीने में शुरू होती है. गन्ने की पिराई से पहले शुगर मिल को अच्छे तरीके से रिपेयर किया जाता है, ताकि किसी भी कर्मचारी के साथ कोई हादसा ना हो और पिराई के दौरान काम प्रभावित ना हो.

शुगर मिल की एमडी का कहना है कि गन्ने की पिराई के दौरान किसानों को किसी भी तरह की समस्याएं नहीं आती. शुगर मिल की तरफ से किसानों को सारी सुविधाएं दी जाती हैं और समय पर उनकी पेमेंट की जाती है, लेकिन इस बारे में जब गन्ना किसानों से बात की गई तो वो उनसे इत्तेफाक नहीं रखते.

कैथल शुगर मिल में नहीं शुरू हुई गन्ने की पिराई, देखें ये स्पेशल रिपोर्ट

पेमेंट के लिए करना पड़ता है इंतजार

गन्ना किसान दयाल सिंह का कहना है कि जब किसान शुगर मिल में गन्ना डालकर जाते हैं तो उसके 14 दिन बाद पेमेंट मिल जानी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं होता. उनका कहना है कि कई बार तो किसानों को चार-चार महीनों तक पेमेंट का इंतजार करना पड़ता है. शुगर मिल भी अव्यवस्थाओं के चलते किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान होशियार गिल ने बताया कि गन्ना डालने के दौरान किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, वहीं जब पैसों की बात आती है तो समय पर पेमेंट नहीं दी जाती. सरकार को चाहिए कि किसानों को समय पर पेमेंट दी जाए और गन्ने का प्रति क्विंटल रेट बढ़ाया जाए.

15 हजार एकड़ में गन्ने की खेती

इस बार कैथल जिले में 15 हजार एकड़ में गन्ने की खेती की गई है. कृषि उपनिदेशक डॉ. करमचंद ने बताया कि किसानों को गन्ने की खेती से काफी लाभ होता है, इसमें लागत कम है और मुनाफा ज्यादा है. उन्होंने कहा कि कृषि विभाग को इस बार गन्ने की अच्छी पैदावार की उम्मीद है.

कब शुरू होगी पिराई ?

कैथल शुगर मिल में अभी तक गन्ने की पिराई शुरू नहीं हुई है. गन्ने की पिराई कब शुरू होगी, इस बारे में अभी शुगर मिल की तरफ से कोई तारीख नहीं बताई गई, बस ये कहा गया कि नवंबर के महीने में पिराई का काम शुरू होगा. उधर, किसानों को भी इस बात का इंतजार है कि जल्द से जल्द शुगर मिल शुरू हो और वो अगली फसल की तैयारी कर सकें.

ये भी पढे़ं-डीएस ढेसी को बनाया गया मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मुख्य प्रधान सचिव

ABOUT THE AUTHOR

...view details