हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कैथल की सिमरन बनी गेट परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर, घर रहकर की थी पढ़ाई

कैथल के नौच गांव की बेटी सिमरन ने गेट परीक्षा (केमिस्ट्री विषय) में 91.33 प्रतिशत अंक हासिल किए जबकि उसका गेट स्कोर 996 रहा. बेटी की इस उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है.

By

Published : Mar 23, 2021, 5:35 PM IST

Updated : Mar 23, 2021, 10:53 PM IST

सिमरन
सिमरन

कैथल: नौच गांव की बेटी सिमरन ने गेट परीक्षा (केमिस्ट्री विषय) में ऑल इंडिया में प्रथम रैंक हासिल किया है. खास बात ये है कि इसके लिए सिमरन ने अलग से कोई कोचिंग नहीं ली.

लॉकडाउन में घर पर रहकर ही रोजाना 10-12 घंटे नेट व गेट परीक्षा की तैयारी की और इसके बाद दोनों की परीक्षा दी. पिछले माह 5 फरवरी को नेट के घोषित हुए परिणाम में सिमरन ने 14वां रैंक हासिल किया था.

ये भी पढ़े- शहीदी दिवस पर किसान आंदोलन में हुआ कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन, 100 टीमें पहुंची

इसके बाद 6 फरवरी को गेट परीक्षा दी, जिसका शुक्रवार देर रात को परिणाम घोषित किया गया. इसमें सिमरन ने 91.33 प्रतिशत अंक हासिल किए जबकि उसका गेट स्कोर 996 रहा. इसके चलते केमिस्ट्री विषय में सिमरन ने ऑल इंडिया में प्रथम रैंक हासिल हुआ. बेटी की इस उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है.

होनहार छात्रा है सिमरन, बाहरवीं में हासिल किए थे 95.4 प्रतिशत अंक

सिमरन शुरू से ही पढ़ाई में होशियार है. कैथल शहर के डीएवी स्कूल से उसने पहले दसवीं और इसके बाद 12वीं की परीक्षा पास की. इस दौरान उसने 95.4 प्रतिशत अंक हासिल किए. बाद में दिल्ली यूनिवर्सिटी से केमिस्ट्री ऑनर्स से बीएससी की और इन दिनों वह आईआईटी मुंबई से केमिस्ट्री से एमएससी कर रही है.

ये भी पढ़े- सौ करोड़ महीने की उगाही बिना सीएम के जानकारी के नहीं हो सकती, इस्तीफा दें उद्धव: अनिल विज

सिमरन के पिता कैरनल सिंह गांव में पैक्स में सेल्जमैन की नौकरी करते हैं, जबकि उनकी मां सरोजबाला गृहणी हैं. छोटा भाई इन दिनों बाहरवीं की पढाई कर रहा है.

Last Updated : Mar 23, 2021, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details