हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गंदगी और कूड़े के बीच यहां सालों से कैसे जी रहे हैं लोग? देखिए खास रिपोर्ट

देश में स्वच्छता अभियान को शुरू हुए 5 साल हो गए हैं लेकिन कैथल की इन तस्वीरों ने स्वच्छता अभियान को प्रदेश में एक बार फिर बौना साबित कर दिया है. ईटीवी भारत की टीम ने कैथल जाकर लोगों से बात की और उनकी समस्या जानी.

By

Published : Jun 7, 2019, 9:56 AM IST

reality of garbage management

कैथल: पीएम मोदी ने स्वच्छता का संदेश दिया, बड़े लेवल पर स्वच्छता मुहिम चलाई गई. आज उस संदेश को पांच साल होने वाले हैं, लेकिन हालात कितने बदले इस बात की तहकीकात करने के लिए हमारी टीम हरियाणा बोल्या कार्यक्रम के तहत कैथल पहुंची. इन तस्वीरों को देख कर शायद कुछ भी बयां करना समय की बर्बादी होगी. कूड़ा, कचरा और बदबू ने जीना दूभर कर दिया है. कल्पना करना भी मुश्किल है कि लोग ऐसी जगह पर रह भी कैसे पाते हैं.

घर के आगे डाला जा रहा है कूड़ा
यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि उनके घर के आगे कूड़ा डाला जा रहा है. कई बार अधिकारियों से शिकायत भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई. घर के आगे कूड़ा होने की वजह से मच्छर पैदा हो रहे हैं जिससे घर में रहने वाले सभी लोग बीमार रहते हैं.

नहीं आती निगम की गाड़ियां
निगम के तरफ से अब घर-घर कूड़ा उठाने वाली कई गाड़ियां तो लगाई गई हैं, लेकिन कुछ क्षेत्रों में यह अभी भी नहीं पहुंच रही है. जिसकी वजह से गंदगी का बुरा हाल है. इस वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां के लोगों का कहना है कि शिकायत करने के बावजूद भी निगम की गाड़ी कूड़ा उठाने नहीं आती है.

बदबू के कारण जीना हुआ मुश्किल
कीचड़ से सने आवारा पशु इलाकों में घूम रहे हैं. सड़े हुए कूड़े से उठ रही गंधास 24 घंटे उठती रहती है. दुर्गंध इतनी कि हमारी टीम को कुछ मिनट भी खड़ा हो पाना मुश्किल हो रहा था, लेकिन यहीं पर लोग सालों से रहते हैं. करें भी तो क्या करें, मजबूरी है, इनका यहीं आशियाना है. आलम ये है कि जो भी हालात हैं गुजर-बसर भी यहीं करना है. इसी पर देखिए ये खास रिपोर्ट-

वीडियो में देखिए कैथल से मुनीश कुमार की रिपोर्ट.

ABOUT THE AUTHOR

...view details