हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भारतीय किसान संघ की अपील- किसान गन्ने की बिजाई को कम करें

भारतीय किसान संघ ने किसानों ने अपील की है कि वो गन्ने की बिजाई को कम करें. क्योंकि अभाव में ही भाव है, जब फसल कम होगी तो सरकार और मिल किसानों को पूरा रेट देने को मजबूर होंगे.

By

Published : Jan 25, 2020, 6:39 PM IST

Bharatiya Kisan Sangh
रणदीप आर्य, प्रदेश प्रवक्ता, भारतीय किसान संघ

कैथल:भारतीय किसान संघ लगातार गन्ने के रेट में बढ़ोतरी को लेकर आंदोलन कर रहा है, लेकिन हरियाणा की वर्तमान सरकार किसानों की घोर अनदेखी कर रही है और अपने तानाशाही रवैये से किसानों का दमन करने का काम कर रही है. ये बात भारतीय किसान संघ के प्रदेश प्रवक्ता रणदीप आर्य ने कही.

'सरकार पर बात नहीं सुनने का आरोप लगाया'

रणदीप आर्य ने कहा कि पिछले दो महीने से लगातार हरियाणा के गन्ना किसानों ने हर संभव प्रयास किया. सरकार से बातचीत करने का जो हम लोकतांत्रिक तरीके से कर सकते थे, लेकिन सरकार ने किसानों से बात करना तो दूर उनके ऊपर दमनकारी तरीके से किसानों के आंदोलन को दबाने के प्रयास कर रही है और किसानों को आपस मे ही तोड़ने की कोशिश की.

किसान गन्ने की बिजाई को कम करें

'हिंसा में विश्वास नहीं रखते'

उन्होंने कहा कि हम देश और किसानों के हित मे शांतिपूर्ण ढंग से अपनी बात रखने वाले संगठन है. हम किसी भी प्रकार की हिंसा में विश्वास नहीं रखते और सरकार इस गन्ना आंदोलन हिंसा करवाने के प्रयास करके किसानों के ऊपर कार्रवाई करने की साजिस रच रही है.

'मिल बंद करने का निर्णय वापस लेने की अपील'

उन्होंने कहा कि हम हरियाणा के सभी गन्ना किसानों से मिल बंद करने का निर्णय को वापस लेने की अपील करते हैं और इस आंदोलन को गन्ने का रेट बढ़ने तक जारी रखने का एलान करते हैं.

'गन्ने की बिजाई कम करें'

उन्होंने बताया कि भारतीय किसान संघ हरियाणा में गन्ना मिलों के क्षेत्रों में जन संपर्क अभियान चलाएगा और हम सभी गन्ना किसानों से अपील करेंगे कि गन्ने की बिजाई को कम करने का काम किसान करें. क्योंकि अभाव में ही भाव है, जब फसल कम होगी तो सरकार और मिल किसानों को पूरा रेट देने को मजबूर होंगे.

ये भी पढ़ें- SYL पर CM मनोहर लाल का बयान, कहा- सुप्रीम कोर्ट ही न्याय करेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details