हरियाणा

haryana

लिव इन रिलेशनशिप और कृषि मंत्री के बयान पर सर्वखाप की महापंचायत, विरोध में 23 खापों के सदस्य

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 10, 2023, 7:40 AM IST

लिव इन रिलेशनशिप को लेकर एक ओर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. वहीं, दूसरी ओर इसके विरोध में जींद में सर्वखाप ने महापंचायत कर इसके विरोध 13 दिसंबर को जींद डीसी को ज्ञापन सौंपने की तैयारी में हैं. इसके साथ ही सर्वखाप ने हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल के बयान पर कड़ा विरोध किया. (sarv khap mahapanchayat Meeting in jind)

sarv khap mahapanchayat Meeting in jind
सर्वखाप की महापंचायत

जींद: हरियाणा के जींद में शनिवार, 9 दिसंबर को सर्वखाप पंचायत मंच जिला जींद की ओर से एक महापंचायत बुलाई गई. इस महापंचायत में 23 खापों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया. इस महापंचायत में थुआ खाप पंचायत के महासचिव सोमनाथ शर्मा ने की. इस महापंचायत में हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा किसानों के विरोध में की गई टिप्पणी का कड़ा विरोध किया गया. इस महापंचायत में जेपी दलाल के बयान की निंदा की गई. इसके साथ ही इस बैठक में लिव इन रिलेशनशिप पर चर्चा हुई.

लिव इन रिलेशनशिप के विरोध में खाप पंचायत: सर्वखाप महापंचायत में लिव इन रिलेशनशिप कानून पर भी चर्चा हुई. सर्वखाप का मनना है कि लिव इन रिलेशनशिप समाज के हित में नहीं है. इससे समाज विघटन की ओर जा रहा है. लिव इन रिलेशनशिप के चलते रोज कहीं ना कहीं परिवार टूट रहे हैं. खाप पंचायतों का कहना है कि सरकार चुप रह कर तमाशा देख रही है. इसके चलते आने वाली नस्लों पर भी इसका प्रभाव पड़ने वाला है. इसके विरोध में सर्वखाप 13 दिसंबर को जींद जिले के डीसी को ज्ञापन सौंपने की तैयारी जा रही है. खापों का कहना है कि ज्ञापन के माध्यम से मांग की जाएगी इस कानून को शीतकालीन सत्र में रद्द किया जाए ताकि परिवारों को टूटने से बचाया जा सके.

जींद शिक्षण संस्थान विवाद मामले में मंथन: जिले में शिक्षण संस्थान में शोषण का मामला सामने आने के बाद सरकार की ओर से जो प्रशासक लगाए गए हैं. ऐसे में विवाद को सुलझाने को लेकर विवादित पक्षों से खाप पंचायतों के सदस्य बात करेंगे. इसे जल्द से जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाएगा. बैठक की अध्यक्षता करते हुए खाप पंचायत ने निर्णय लिया कि हरसंभव संस्था को बचाने का काम किया जाएगा. जानकारी के अनुसार पंचायत में निर्णय लिया गया कि खाप पंचायत सभी किसान संगठनों सामाजिक संगठनों का समर्थन करती है. पंचायत में नैतिक मूल्यों को समझाने के लिए खापों को कहा गया है कि अपने अपने क्षेत्र में बच्चों को नैतिक मूल्यों का पाठ पढ़ाया जाए. इसके अलावा स्कूलों में भी अध्यापकों की राय लेकर बच्चों को नैतिक मूल्यों बारे में बताने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा के कृषि मंत्री के विवादित बयान पर खाप समेत विपक्ष के नेताओं का पलटवार, बोले- तुरंत माफी मांगे जेपी दलाल

ये भी पढ़ें:फरीदाबाद में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, 16 हजार 986 केसों का आपसी सहमति से हुआ निपटारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details