हरियाणा

haryana

जींद: डिफेंस कॉलोनी और रोहतक रोड कंटेनमेंट जोन घोषित, प्रशासन ने किया सील

By

Published : May 11, 2020, 8:34 PM IST

जींद प्रशासन ने डिफेंस कॉलोनी और रोहतक रोड एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है. अब प्रशासन इन क्षेत्रों की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है.

jind defence colony and rohtak road area declared containment zone sealed by administration
जींद डिफेंस कॉलोनी और रोहतक रोड कंटेनमेंट जोन घोषित

जींद: जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कई क्षेत्रों के कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. इसमें जींद का डिफेंस कॉलोनी और रोहतक रोड एरिया भी है. इन क्षेत्रों को प्रशासन पूरी तरह से सील कर चुका है. वहीं हर हलचल पर ड्रोन और सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है.

इस क्षेत्र को प्रशासन की तरफ से लगातार डिसइनफेक्ट किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग कर रही है. वहीं क्षेत्र के सभी परिवारों का डाटा लिया जा रहा है.

डिफेंस कॉलोनी और रोहतक रोड कंटेनमेंट जोन घोषित, देखिए रिपोर्ट

फोन कर स्वास्थ्य की जानकारी ले रहा है विभाग

विभाग की तरफ से लोगों को फोन कर स्वास्थ्य संबंधित पूछताछ भी की जा रही है. वहीं इन क्षेत्रों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. यहां से किसी को भी कॉलोनी के अंदर या बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है, चाहे वो किसी जरूरी सेवा में कार्यरत हो या सरकारी कर्मचारी हो.

कैसे तय किया जाता है कंटेनमेंट जोन ?

अगर किसी क्षेत्र में एक या एक से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाते हैं तो कम से कम 3 किलोमीटर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया जाता है. इन क्षेत्रों पर लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर रखती है. हर शख्स की स्क्रीनिंग की जाती है और पूरे क्षेत्र को लगातार सैनिटाइज किया जाता है.

कंटेनमेंट जोन में सख्त होते हैं नियम

इलाके की निगरानी को लेकर कानूनन सख्ती बरती जाती है. पूरे इलाके की सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के जरिए निगरानी की जाती है. लोगों के आने-जाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. मोबाइल ऐप के जरिए गैर कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच भी होगी.

ये भी पढ़िए:सोनीपत शराब घोटाले की जांच कर रही SIT का नेतृत्व करेंगे IAS टीसी गुप्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details