हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

झज्जर: गर्ल्स कॉलेज में लड़कियों को दिए गए सेल्फ डिफेंस के टिप्स

पुलिस विभाग ने महिला सशक्तिकरण एवं महिला विरुद्ध अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. सोमवार को महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसके तहत छात्राओं को आत्म रक्षा एवं दुर्गा एप सहित कानून से सम्बंधित जानकारी दी.

By

Published : Aug 13, 2019, 5:24 PM IST

झज्जर पुलिस ने छात्राओं को बताया कैसे करे दुर्गा शक्ति एप का इस्तेमाल

झज्जर: सोमवार को महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए पुलिस विभाग ने छात्राओं को आत्मरक्षा और दुर्गा शक्ति एप के बारे में जानकारी दी. दुर्गा शक्ति एप की टीम झज्जर में महिलाओं को विपरीत समय आने पर अपने बचाव को लेकर बहुत समय से विशेष अभियान चला रही है.

इस विशेष अभियान को डीएसपी सिटी झज्जर भारती डबास की मुख्य उपस्थिति में आयोजित किया गया. कार्यक्रम के दौरान झज्जर पुलिस की विशेष रूप से प्रशिक्षित महिला पुलिस की टीम ने लड़कियों को आत्मरक्षा की दिशा में मज़बूत बनने की प्रेरणा दी.

कार्यक्रम के दौरान महिला सहायक उपनिरीक्षक रीना के नेतृत्व में झज्जर पुलिस की विशेष रूप से प्रशिक्षित महिला पुलिस की टीम द्वारा डेमो देकर लड़कियों को आत्मरक्षा की दिशा में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी गई. उनका उद्देश्य है कि लड़किया स्वयं सुरक्षा में कदम मिलाते हुए आगे बढ़े और हर क्षेत्र में सशक्त बने.

उन्होंने बताया कि झज्जर पुलिस की ओर से महिलाओं की सहायता व सुरक्षा के लिए टोल फ्री नंबर 1091 व 100 नम्बर उपलब्ध हैं. लड़कियां दिए गए नंबरों पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकती हैं. साथ में उन्होंने ये भी बताया कि टीम द्वारा दिए गए डेमो को किस प्रकार संकट के समय पर प्रयोग में ला सकते हैं.

डेमो के दौरान छात्राओं को ये छूट दी गई की वह अपने संदेह को स्पष्ट कर सके. कॉलेज की महिला स्टाफ को भी दुर्गा शक्ति एप डाउनलोड करवा कर उसके बारे में जानकारी दी गई. ये कार्यक्रम सिर्फ इस महाविद्यालय में ही नहीं बल्कि झज्जर के हर स्कूल और शैक्षिक संस्थानों में स्वरक्षा के प्रति जागरूक करने का अभियान लगातार जारी रहेगा. ताकि हरियाणा की महिलाओं को मजबूत बनाया जा सके.

जानिए क्या है दुर्गा शक्ति एप -

  • 12 जुलाई 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दुर्गा शक्ति ऐप को लॉन्च किया .
  • हरियाणा पुलिस के अंतर्गत ये एक एंड्रॉयड आधारित एप है.
  • मोबाइल एप पर एक बार पंजीकरण कराना अनिवार्य है.
  • कोई भी महिला या लड़की संकट में है तो एप में दिए गए लाल बटन को दबा कर वह अपनी जानकारी जीपीएस द्वारा हेल्पलाइन नंबर तक पंहुचा सकती है.
  • सकत में फसी महिला यदि राज्य से बाहर हैं तो इस ऐप के माध्यम से हरियाणा पुलिस की मदद भी ले सकती हैं.
  • एप के माध्यम से पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के बारे में संदेश और सुझाव भी भेज सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details