हरियाणा

haryana

COVID19: स्वंय सहायता महिलाएं बना रही हैं कोरोना योद्धाओं के लिए मास्क और डिस्पोजल गाउन

By

Published : May 2, 2020, 5:23 PM IST

Updated : May 2, 2020, 5:30 PM IST

झज्जर में कोरोना संकट में स्वंय सहायता समूह बखुभी जिम्मेदारी निभा रही है. इस समूह में करीब 24 हजार गरीब महिलाए जुड़ी हुई हैं. ये सभी महिलाएं स्वास्थ्य विभाग के लिए फेस मास्क, झिलमिल हैंड सैनिटाजाइजर के साथ-साथ डिस्पोजेबल गाउन भी बना रही हैं.

syam sahayata women making mask and disposal gown in jhajjar
syam sahayata women making mask and disposal gown in jhajjar

झज्जर: जिले में लगतार कोरोना बढ़ते केस ने स्वास्थ्य विभाग की सिरदर्दी बढ़ा दी है. शनिवार को अकेले झज्जर से 6 नए मामले सामने आए है. इसी कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्वंय सहायता समुह की महिलाए सामने आई है.

बता दें कि झज्जर जिला की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं डिस्पोजेबल गाउन बनाने में जुटी है. कोरोना के इस संकट में स्वंय सहायता समूह की सदस्यों द्वारा अब तक करीब 35 हजार गाउन बनाकर अपनी ड्यूटी कर रहे हैं. ये सभी गाउन स्वास्थ्य कर्मियों तक पहुंचाए जा चुके हैं.

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायक फेस मास्क, झिलमिल हैंड सैनिटाजाइजर के साथ ही डिस्पोजेबल गाउन बनाते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का योगदान अहम है. झज्जर जिले के नूना माजरा गांव स्थित सार्थक स्वयं सहायता समूह की महिलाएं समूह मुखिया गोमती की देखरेख में पिछले एक महीने से वैश्विक महामारी से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए और निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए डिस्पोजेबल गाउन बनाने में लगी हुई हैं.

ये भी जानें-आज हरियाणा से सामने आए 12 नए कोरोना केस, एक्टिव केस हुए 124

गोमती का कहना है कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की इकाई के माध्यम से हमारे सार्थक स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है. मिशन इकाई द्वारा समय-समय पर समूह के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए अनेक योजनाओं से जोड़ा जा रहा है.

उन्होंने बताया कि झज्जर जिले में कुल 2271 स्वयं सहायता समूह में 24,572 गरीब महिलाएं जुड़ी हुई हैं. वैश्विक महामारी के दौरान अब स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिïगत 500 से अधिक महिलाएं प्रत्यक्ष रूप से मास्क, हैंड सैनिटाइजर और गाउन बनाने में लगी हुई हैं. कई महिलाएं कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं.

गौरतलब है कि झज्जर में कोरोना के बढ़ते मामले ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. शनिवार को ही हरियाणा में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 6 केस अकेले झज्जर से हैं. इसी केस साथ ही झज्जर में कोरोना के कुल 34 केस सामने आ चुके हैं. लॉकडाउन को लेकर भी झज्जर को ऑरेंज जोन की केटेगरी में डाला गया है. फिलहाल बढ़ते मामले से झज्जर पर रेड जोन का खतरा मडरा रहा है.

Last Updated : May 2, 2020, 5:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details