हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बुढ़ापा पेंशन पाने के लिए बुजुर्ग हो रहे परेशान, घंटों धूप में बैठकर करते हैं इंतजार

झज्जर में इन दिनों जिलेभर के विभिन्न गांवों के बुजुर्ग अपनी बुढ़ापा पेंशन बनवाने को लेकर काफी परेशान है. पेंशन बनवाने के लिए बुजुर्ग अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन न तो उनकी पेंशन बन पा रही है और ना ही उन्हें अधिकारियों व सम्बंधित विभाग द्वारा कोई संतोषजनक जवाब ही दिया जा रहा है.

By

Published : Jul 10, 2019, 12:47 PM IST

old age pension

झज्जर: सैकड़ों की संख्या में बुजुर्ग जिला मुख्यालय रोज आते हैं और बैरंग ही वापस लौट जाते हैं. ऐसा नहीं है कि ये बुजुर्ग पेंशन बनवाने के पात्र नहीं हैं. उनके पास अपनी आयु का स्कूल सार्टिफिकेट है, लेकिन फिर भी विभागीय कर्मचारी केवल डॉक्टर्स से ही आयु प्रमाण दिए जाने की बात कह रहे हैं.

यहां देखें वीडियो.

बुजुर्गों का कहना है कि वो नागरिक अस्पताल में भी सैकड़ों की संख्या में सुबह सात बजे आते हैं. लेकिन चिकित्सकों की लेट लतीफी के कारण उन्हें चिकित्सकों द्वारा भी कोई आयु प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहा है. पूरा दिन बुजुर्ग धूप में बैठकर चिकित्सकों का इंतजार करते हैं, लेकिन परेशानी के अलावा उनके हाथ कुछ नहीं आ रहा है.

सरकार सुशासन के लाख दावे कर रही है लेकिन यहां देखने पर पता चलता है कि सरकार के दावे शायद खोखले हैं, नहीं तो ये बुजुर्ग इस तरह कांपते हुए पैरों से जला देने वाली गर्मी में घंटों यूं अधिकारियों के चक्कर ना काटते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details