हरियाणा

haryana

झज्जर: जिला सूचना अधिकारी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर किया संगोष्ठी का आयोजन

By

Published : Nov 16, 2020, 6:55 PM IST

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य में झज्जर में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस दौरान आज के दौर में पत्रकारिता पर उठ रहे सवालों पर चिंतन-मंथन किया गया.

district Information officer organized seminar on national press day
जिला सूचना अधिकारी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर किया संगोष्ठी का आयोजन

झज्जर:राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य में झज्जर के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला सूचना संपर्क अधिकारी दिनेश शर्मा ने शिरकत की. इस दौरान पत्रकारों की तरफ से जिला जिला अधिकारी दिनेश शर्मा को सम्मानित किया. इस दौरान दिनेश शर्मा ने भी पत्रकारों से अपने विचार साझा किए.

जिला जनसंपर्क एवं सूचना अधिकारी दिनेश शर्मा ने कहा कि आज पत्रकारिता किसी अलग दिशा में जा रही है. जिसको हमें रोकना होगा. पत्रकारिता की गरिमा को ध्यान में रखते ही पत्रकार को समाचार भेजने चाहिए.

जिला सूचना अधिकारी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर किया संगोष्ठी का आयोजन

'पत्रकार तथ्यहीन समाचार से बचें'

दिनेश शर्मा ने कहा कि आज के दौर में सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है कि जल्दबाजी में बिना तथ्यों के समाचार भेज देते हैं. जिससे पत्रकारिता का स्वरूप अलग दिशा में जाता है. जिस पर सवाल भी खड़े होने लगते हैं, लेकिन पत्रकार को तथ्यों के आधार पर ही समाचार बनाने चाहिए. आधारहीन व तथ्यहीन समाचारों से बचना चाहिए.

पत्रकारिता को सही दिशा में ले जाने की आवश्यकता है

इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार मनमोहन खंडेलवाल ने भी अपने विचार सांझा किए. उन्होंने कहा कि आज हमें पत्रकारिता पर चिंतन मंथन करने की आवश्यकता है. क्योंकि जिस तरह से सोशल मीडिया ने पत्रकारिता को प्रभावित किया है. उस पर हमें एक मंथन कर पत्रकारिता को सही दिशा में ले जाने की आवश्यकता है. कुछ लोग सोशल मीडिया पर गलत अफवाह फैलाते हैं. जिससे समाज में एक गलत मैसेज जाता है. पत्रकारिता पर लोगों का विश्वास कैसे कायम रहे, इस पर हमें दोबारा से विचार करना बेहद जरूरी है.

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर में झज्जर के तमाम पत्रकार स्थानीय रेस्ट हाउस में मौजूद थे. जिन्होंने अपने अपने विचार साझा किए. सबकी एक स्वर में यही मांग थी कि पत्रकारिता को सही दिशा में ले जाया जाए. जो सवाल आज पत्रकारिता पर उठ रहे हैं. उन पर चिंतन-मंथन कर एक सामूहिक फैसला लेकर आगे बढ़ा जाए.

ये भी पढ़ें:सिरसा: कृषि कानूनों का फिर शुरू हुआ विरोध, कटाई-बिजाई का काम पूरा कर धरने पर बैठे किसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details