हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बीज बिक्री से पहले कृषि विभाग सतर्क, बहादुरगढ़ में लिए गए गेहूं के सैंपल

बहादुरगढ़ कृषि विभाग की टीम ने गेहूं बीज के सैम्पल लेने का अभियान छेड़ा है. विभाग के उपमंडल अधिकारी की टीम ने शहर के कई बीज बिक्रेताओं के यहां से सैम्पल भरे हैं. सैम्पलों की रिपोर्ट नैगेटिव आने पर संबंधित विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

By

Published : Nov 8, 2019, 1:57 PM IST

बहादुरगढ़ में लिए गए गेहूं के सैंपल

झज्जरःबहादुरगढ़ में कृषि विभाग की टीम ने गेहूं के बीज के सैम्पल लेने का अभियान छेड़ दिया है. विभाग के उपमंडल अधिकारी की टीम ने शहर के कई बीज विक्रेताओं के यहां जाकर सैम्पल भरे हैं. सैम्पलों की रिपोर्ट नैगेटिव आने पर विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश भी अधिकारियों को दिए गए हैं.

कृषि अधिकारी की अपील
उपमंडल कृषि अधिकारी सुनील कौशिक ने बताया कि 20 नवम्बर तक गेहूं की बिजाई की जानी है. इसी को देखते हुए गेहूं के बीज के सैम्पल लिए जा रहे हैं ताकि किसान को सही बीज मिल सके. उन्होंने बताया कि इस बार उपमंडल में गेहूं की रिकॉर्ड बिजाई होने की उम्मीद है. उन्होंने किसानों से सही मात्रा में और उपचारित बीज की बिजाई करने की अपील भी की है.

बहादुरगढ़ में लिए गए गेहूं के सैंपल

20 दिन में आएगी रिपोर्ट
कृषि अधिकारी ने बताया कि बीज के सैम्पल की रिपोर्ट 20 दिन के अंदर आ जाएगी और उस रिपोर्ट में अगर कोई मिलावट या खराब बीज होने की पुष्टि होती है तो विक्रेता पर जुर्माना या सजा या फिर दोनों हो सकते हैं. उन्होंने गेहूं के बीच विक्रेताओं को सख्त निर्देश दिए हैं कि बीजों में किसी भी प्रकार की मिलावटखोरी ना करे ताकि किसानों के साथ किसी भी प्रकार का कोई धोखा ना हो.

ये भी पढ़ेंः '30 रुपये में घटिया किस्म का प्याज दे रही है सरकार, डिपो होल्डर भी करता है मनमानी'

उपमंडल कृषि अधिकारी सुनील कौशिक ने किसानों से भी बीज का बिल जरूर लेने की अपील की है. उन्होंने कहा कि जो भी किसान बीज खरीद रहा है वो याद से दुकानदार से बिल खरीदे ताकि कल को उसे कोई परेशानी हो तो वो बिल उसके काम आ सके. उन्होंने बताया कि उनका ये अभियान गेहूं की बिजाई तक जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details