हरियाणा

haryana

हरियाणा: नशा तस्करी के गोखधंधे में बढ़ने लगी महिलाओं की भागीदारी, इन जिलों में फैला जाल

By

Published : Jul 5, 2021, 6:11 PM IST

हरियाणा में लगातार बढ़ते नशा तस्करी के मामलों में अब पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी शामिल हो रहीं हैं. नशे के इस गोरखधंधे में शामिल कुछ महिलाओं को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है तो कुछ महिलाएं ड्रग्स का सेवन करते हुए भी पकड़ी गई हैं.

Hisar Women drug smuggling cases
हरियाणा: नशा तस्करी के गोखधंधे में बढ़ने लगी महिलाओं की भागीदारी, इन जिलों में फैला जाल

हिसार:पंजाब के बाद अब हरियाणा में भी नशा तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. खासतौर पर हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में बहुत से युवा खतरनाक नशे की चपेट में आ चुके है. इतना ही नहीं अब नशे के तस्करी और उसके प्रयोग में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ने लगी है. मिली जानकारी के मुताबिक इन जिलों में महिलाएं कई तरह के नशों का सेवन करने लगी है. शराब और सिगरेट तो उनके सामने बहुत छोटी चीज है, लेकिन कुछ महिलाएं तो शे की गोलियां, इंजेक्टिव ड्रग और चुरा पोस्ट का इस्तेमाल और उन्हें बेचने लगी है.

हिसार की बात की जाए तो जिले में पिछले कई दिनों में कई महिलाएं पकड़ी जा चुकी हैं जो नशे की सप्लाई करती हैं और उनका सेवन भी करती थी. पकड़ी गई महिलाओं से अफीम, सुल्फा, हेरोइन समेत कई तरह के नशीले पदार्थ बरामद किए गए हैं. पुलिस ने इन सभी महिलाओं पर एनडीपीएस एक्ट (NDPS ACT) के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है. हालांकि अभी भी बेहद गरीब परिवारों से सम्बंधित बड़ी संख्या में महिलाएं नशे का व्यापार कर रही है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा: नशा तस्करी पर बड़ी कार्रवाई, एक करोड़ की अफीम के साथ तस्कर गिरफ्तार

महिलाओं द्वारा फैलाए जा रहे नशे के इस गोरखधंधे को लेकर हिसार रेंज के आईसी कार्यालय के प्रवक्ता सज्जन कुमार का कहना है कि पुलिस लगातार नशा तस्करों पर कार्रवाई कर रही है. पिछले समय में महिलाओं की भागीदारी भी सामने आई है जिसके बाद कई महिलाएं पकड़ी भी गयी है. गिरफ्तार की गई महिलाओं में से ज्यादातर बेहद गरीब परिवारों से है. पूछताछ के दौरान सामने आया कि उन्होंने इस गोरखधंधे को अपनी आजीविका का साधन बना लिया है और उनके साथ कई महिलाएं शामिल है.

ये भी पढ़ें:VIDEO: शराब पीकर दी गाली तो पुलिस ने उतारा नशा, 28 हजार का चालान और हुई पिटाई

सज्जन कुमार ने बताया कि हिसार पुलिस ने पिछले 5 महीने में नशे का कारोबार करने वाले लोगों पर कार्रवाई करते हुए 75 मामले दर्ज किए हैं. 98 लोगों को गिरफ्तार किया है, इनसे 1 किलो 84 ग्राम हेरोइन चिट्टा, 4 किलो 115 ग्राम अफीम, 575 किलो 305 ग्राम चूरा पोस्त, 737 ग्राम चरस सुल्फा, 264 किलो 630 ग्राम गांजा, 143850 नशीली गोलियां बरामद की है. वहीं जून के महिने में पुलिस ने चार ऐसी महिलाओं को पकड़ा है जिनके पास से बेहद खतरनाक नशा बरामद हुआ है.

ये सभी महिलाएं नशे की सप्लाई करती थी और इसका प्रयोग भी करती थी. आपको ये भी बता दें कि जिले के सिविल अस्पताल में चलाए जा रहे सरकारी नशा मुक्ति केंद्र में एक महिला भी दाखिल है जो ड्रग्स की आदी है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब पुरुषों के साथ-साथ नशे के दलदल में महिलाएं फंसती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details