हरियाणा

haryana

By

Published : Dec 13, 2019, 7:01 PM IST

ETV Bharat / state

हिसार नगर निगम की पहल: शादियों में कैटर्स और मैरिज हॉल संचालकों ने प्लास्टिक को कहा ना

हिसार में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए मैरिज हॉल और कैटर्स ने नगर निगम के साथ मिलकर पहल शुरू की है. इससे पहले होटल मालिकों ने भी प्लास्टिक पर रोक के लिए कदम उठाए.

ban plastic in hisar
ban plastic in hisar

हिसार: सिंगल यूज प्लास्टिक विश्व के लिए एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. हरियाणा के हिसार में भी लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. इस समस्या के समाधान को लेकर नगर निगम शहर के भोजनालयों, मैरिज हॉल कैटर्स के साथ मिलकर एक मुहिम चला रहा है.

प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम की पहल

पहले हिसार नगर निगम ने होटल मालिकों के साथ मिलकर 20 प्लास्टिक की खाली बोतलों के बदले एक समय का भोजन मुफ्त देने और 10 बोतलों के बदले कपडे का थैला दिए जाने की मुहिम शुरू की थी. इस बार शहर के एक शीश महल पैलेस और रिद्धि सिद्धि कैटरर्स ने नगर निगम के साथ मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध मुहीम चलाई है.

हिसार नगर निगन की पहल पर शादियों में कैटर्स और मैरिज हॉस संचालकों ने प्लास्टिक को कहा ना, देखें वीडियो

प्लास्टिक के प्रयोग पर मैरिज हॉल की पहल

शीशमहल पैलेस किसी भी ऐसे कार्यक्रम के लिए बुकिंग नहीं करता जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग किया जाता है. वहीं रिद्धि सिद्धि कैटरर्स भी कैटरिंग सर्विस में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करता है.

नगर निगम के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर रामजीलाल ने बताया कि जब सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने की बात आती है तो कई तरह का दबाव आता है. लेकिन हिसार में लोग खुद आकर इसकी जगह विकल्प की बात कर रहे हैं. विकल्प के तौर पर कागज और गन्ने के छिलके से बनी प्लेट, कटोरिया और अन्य बर्तन उपलब्ध हैं. जिनका लोग प्रयोग कर रहे हैं.

लोगों निकाला प्लास्टिक बेन का पहल

मैरिज हॉल में कार्यक्रम के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक से कचरा बहुत ज्यादा फैलता है. इसके समाधान के लिए शहर के मैरिज पैलेस और रेस्टोरेंट मालिकों को जोड़ा गया. रामजीलाल ने शीश महल का जिक्र करते हुए कहा कि जब मैरिज पैलेस के मालिकों से बैठक की गई तो शीशमहल के मालिक ने सबसे पहले अपने पैलेस में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया.

ये भी पढे़ं:-एक्शन मोड में कैथल की उपायुक्त, समाज कल्याण विभाग का किया औचक निरीक्षण

वहीं मैरिज हॉले के मालिक मनीष शर्मा ने कहा कि कैटर्स और पार्टी को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल न करने की शर्त पर पैलेस बुक किया जाता है. सिंगल यूज प्लास्टिक का किसी भी तरह पूर्ण रूप से निपटान नहीं होता. जलाने पर भी प्रदुषण होता है. वहीं पशु भी इसको खा लेते है. जिसकी वजह से बीमार हो जाते हैं. उन्होंने निर्णय लिया है कि भले ही उनके पैलेस की बुकिंग ना हो लेकिन वो सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होने देंगे.

कैटर्स ने लगाई प्लास्टिक पर रोक

रिद्धि सिद्धि कैटरिंग सर्विस के मालिक हरीश ने कहा कि उनके इस फैसले से उन्हें नुकसान नहीं है. सिंगल यूज प्लास्टिक का सामान केवल एक बार उपयोग होता था लेकिन एक्रेलिक मैटल का सामान जबतक उनका काम चलेगा तबतक चलता रहेगा. वहीं उपयोग करने वाले मेहमानों को भी काफी पसंद आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details