हरियाणा

haryana

हरियाणा में सर्दी से राहत लेकिन इन जिलों में फिर से बारिश के आसार

By

Published : Jan 31, 2022, 11:20 AM IST

Updated : Jan 31, 2022, 11:45 AM IST

हरियाणा में ठंड से जूझ रहे लोगों ने अब राहत की सांस लेनी शुरू कर दी (haryana weather update) है. दरअसल प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई जिससे ठिठुरन कम होनी शुरू हो गई है.

haryana weather update
धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है.

हिसार: हरियाणा ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. लगभग सभी जिलों में दिन का तापमान अभी 20°c से अधिक दर्ज किए गए हैं. जिससे प्रदेश में दिन की ठंड से राहत मिली है. हलांकि रात को साफ मौसम के चलते तापमान अभी कम ही रहता है. खेतो में पाला भी जम रहा है लेकिन अनुमान है कि 1 फरवरी से न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी शुरू (Temperature In Haryana होगी. अगले सप्ताह तक मौसमी प्रभाव की वजह से कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान 5°c से अधिक हो जाएगा.

राज्य में फिलहाल सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस महेंद्रगढ़ जिले में दर्ज किया गया है. इसके बाद सिरसा में 4.2 और फतेहाबाद में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि हिसार का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस (Hisar Temperature) रहा. प्रदेश में सबसे अधिक गर्म दिन नारनौल में रहा जहां तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

तापमान के आंकड़े

हरियाणा मौसम विभाग (Haryana Metrological Department) के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में 2 फरवरी तक मौसम आमतौर पर साफ रहने की संभावना है. परन्तु बाद में 3 फरवरी से पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य के मौसम में फिर से बदलाव की संभावना है. इसके प्रभाव से राज्य के उत्तर और पाश्चिमी क्षेत्रों में 3 फरवरी की रात और 4 फरवरी को बादल के साथ- साथ कहीं -कहीं गरज चमक व हवाओं के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की भी संभावना बन रही है.

ये भी पढ़ें-जाको राखे साइयां, मार सके न कोय! नवजात को मरा समझ कर माटी देने जा रहे थे परिजन, लौट आए प्राण


गौरतलब है कि दो से चार फरवरी के बीच मौसम के विश्लेषण के अनुसार 2 फरवरी की रात से हिमालय पर ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुरू होगा. इससे पंजाब के करीब साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी विकसित होने की संभावना है. अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं इस प्रणाली को नमी देंगी जिससे सिस्टम सक्रिय (Cold Wave In Haryana) होगा. इसके असर से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी. जबकि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब में हल्की बारिश व ओलावृष्टि होने की संभावना बन रही है. हालांकि इस बारिश से पहले जैसी ठंड नहीं लौटेगी लेकिन सर्दी में थोड़ा इजाफा जरूर हो सकता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated : Jan 31, 2022, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details