हरियाणा

haryana

HAU में वर्चुअल कृषि मेले का हुआ आगाज, फसल विविधिकरण रखा गया मुख्य विषय

By

Published : Mar 9, 2021, 7:35 PM IST

हिसार की एचएयू में मंगलवार से वर्चुअल कृषि मेला (खरीफ) का आगाज किया गया. इस मेले में अधिक पैदावार व आमदनी के लिए फसल विविधिकरण मुख्य विषय रखा गया है.

virtual krishi mela  hisar
virtual krishi mela hisar

हिसार:चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के दो दिवसीय वर्चुअल खरीद कृषि मेला का मंगलवार को विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया. मेले का मुख्य विषय 'फसल विविधिकरण' रखा गया है.

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के उप-महानिदेशक (कृषि विस्तार) डॉ. एके सिंह ने बतौर मुख्यातिथि मेले का ऑनलाइन उद्घाटन किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने की.

HAU में वर्चुअल कृषि मेले का हुआ आगाज, फसल विविधिकरण रखा गया मुख्य विषय

वहीं डॉ. एके सिंह ने किसानों व वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के अलग से अस्तित्व में आने के बाद फसलों का उत्पादन बढ़ा है और हरित क्रांति का उपयोग हरियाणा के किसानों ने सबसे ज्यादा देश के खाद्यान भंडार भरे हैं.

ये भी पढ़ें-राम कुमार गौतम के घर पहुंचे किसान, झोली फैलाकर अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मांगा वोट

हरियाणा में आज भी बहुत से किसान गेहूं-चावल की परम्परागत खेती कर रहे हैं जिससे उनको खेती से अधिक आमदनी नहीं हो पा रही है. खेत से अधिक पैदावार व आमदनी के लिए हमें परम्परागत खेती छोड़कर कृषि विविधिकरण को अपनाना होगा.

वहीं प्रोफेसर समर सिंह ने बताया कि इस वर्चुअल कृषि मेले के लिए करीब 50 हजार किसान अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से पंजीकरण करवा चुके हैं. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक हर समय किसानों की समस्या के समाधान के लिए तत्पर हैं.

ये भी पढ़ें-नारनौंद में महिला दिवस के मौके पर बुजुर्ग महिलाओं को किया गया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details