हरियाणा

haryana

हांसी: घूंघट प्रथा से लड़कर पूजा अलहान बनीं मिसेज हरियाणा

By

Published : May 28, 2019, 5:18 PM IST

पूजा ने बताया कि उन्हें घर में रहकर घूंघट करने को कहा गया, लेकिन वो नहीं मानी. उन्हें प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए अपने ससुराल वालों की मानसिकता को बदलना पड़ा.

हांसी: घूंघट प्रथा से लड़कर पूजा असहान बनी मिसेज हरियाणा

हिसार:घूंघट प्रथा से निकलकर, परिजनों और पुराने रीति-रिवाजों से लड़कर शहर की बेटी पूजा अलहान ने मिसेज हरियाणा का खिताब जीता है. ये खिताब पूजा ने गुरुग्राम में आयोजित प्रतियोगिता में हासिल किया. खिताब जीतने के बाद शहर पहुंचने पर पूजा का जोरदार स्वागत किया गया.

पूजा अलहान का किया गया जोरदार स्वागत

बदलनी पड़ी ससुरालवालों की सोच
पूजा अलहान ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए काफी वक्त से तैयारी कर रही थीं. ऐसी प्रतियोगिताओं में वो पहले भी हिस्सा ले चुकी हैं. उन्होंने बताया कि उनके लिए प्रतियोगिता में हिस्सा लेना आसान नहीं था. उन्हें अपने मायके का तो पूरा साथ मिला, लेकिन ससुराल वालों ने पहले उनका साथ नहीं दिया. पूजा ने बताया कि उन्हें पहले अपने ससुराल वालों की सोच बदलनी पड़ी.

घूंघट प्रथा बनी रास्ते का रोड़ा
पूजा ने कहा कि हरियाणा में घूंघट प्रथा का प्रचलन है. महिलाओं को इस प्रथा को मानना ही पड़ता है. जब वो आगे बढ़ीं तो पहले यही सोच उनके रास्ते में रोड़ा बनी. उन्हें कहा जाता कि घर पर रहो, घूंघट में रहो, लेकिन वो नहीं मानी और अब ये खिताब जीता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details