हरियाणा

haryana

हिसार: लॉकडाउन में खाद-बीज और कृषि संबंधी दुकानें खोलने की दी गई अनुमति

By

Published : Apr 11, 2020, 4:34 PM IST

हिसार जिला प्रशासन ने किसानों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. किसानों की समस्या कम करने के लिए प्रशासन ने खाद, बीज व कृषि उपकरणों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

Permission
Permission

हिसार:6 महीने की अपनी फसल के इंतजार में बैठे किसानों की फसल पक कर तैयार हो चुकी है. प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को आ रही दिक्कतों का समाधान भी किया है. हिसार जिला प्रशासन ने सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक खाद, बीज और दवाइयों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है.

वहीं, कृषि संबंधी उपकरणों के पुर्जे और उन्हें ठीक करने के लिए दुकानों को भी अनुमति दी गई है. प्रशासन के इस फैसले से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें कम हुई हैं. अब किसान अपनी फसल को काटने और निकलवाने की प्रक्रिया भी शुरू कर चुके हैं और आगामी फसलों की तैयारियों में भी जुट गए हैं.

हिसार: लॉकडाउन में खाद-बीज और कृषि संबंधी दुकानें खोलने की दी गई अनुमति

हिसार जिला उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों के लिए खाद और बीज की सभी दुकानें प्रतिदिन सुबह 10 बजे से लेकर 1 बजे तक खुली रहेंगी. उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की दुकानें भी खुली रखी जा सकती हैं.

किसान के अनाज की खरीद और भंडारण को लेकर भी सरकार प्लान तैयार कर रही है. किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों से अनुरोध है कि इस वक्त अधिकतर किसानों ने सरसों खरीद को लेकर 'मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल' पर रजिस्ट्रेशन कर लिया है.

गेहूं के लिए भी किसानों से अनुरोध है कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लें. रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी. किसान सीएससी सेंटर या मोबाइल से वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details