हरियाणा

haryana

राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा का मेडल पक्का, सोनिया लाठर ने बनाई सेमिफाइनल में जगह

राष्ट्रीय प्रतियोगिता के पांचवें दिन क्वॉर्टर फाइनल में मुक्केबाज सोनिया लाठर ने अपनी प्रतिद्वंदी हिमाचल प्रदेश की विनाक्षी से 5-0 से मुकाबला जीता. वहीं चौथी सेमीफाइनलिस्ट के तौर पर हरियाणा की नीतू ने आसाम की अमिशा कुमारी भारती को 4-1 से हराकर जगह पक्की की.

By

Published : Oct 25, 2021, 8:29 PM IST

Published : Oct 25, 2021, 8:29 PM IST

national-womens-boxing-championship
हरियाणा का मेडल पक्का, सोनिया लाठर ने बनाई सेमिफाइनल में जगह

हिसार: सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल हिसार में चल रही राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप अब आखिरी दौर में है. सोमवार को इस चैंपियनशिप में एक साथ कई इंटरनेशनल खिलाड़ियों के मुकाबले हुए. इन मुक्केबाजों ने अपनी-अपनी प्रतिद्वंद्वी को सीधे मुकाबलों में 5-0 से हरा दिया. ओलम्पियन सिमरनजीत, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निखत जरीन, ज्योति और जमुना बोरो अपने-अपने भार वर्ग में सेमीफाइनल में पहुंच गयी हैं और उनका पदक पक्का हो गया है.

ये थे क्वार्टर फाइनल के मुख्य मुकाबले:तेलंगाना की टीम से खेल रही निखत जरीन ने 50-52 किलोग्राम भार वर्ग में आसाम की मंजू बासूमैत्री को 5-0 से हराया. 52-54 भार वर्ग में आसाम की जमुना बोरो ने उत्तराखंड की गायत्री को 5-0 से हराकर सेमीफाइन में जगह बनाई. रेलवे की ओर से ज्योति ने 50-52 किलोग्राम भार वर्ग में ऑल इंडिया पुलिस की वनाललदौती को तीन सेट तक चले मुकाबले के बाद 5-0 से हराया. ओल्पिंक खेल चुकी पंजाब की सिमरनजीत कौर ने आसाम की पविलाओ बासूमथी को 57-60 किलोग्राम भार वर्ग में 4-1 से हराया.

वहीं बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, हरियाणा मुक्केबाजी संघ, स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया और इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के सहयोग से चल रही इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता के पांचवें दिन क्वॉर्टर फाइनल में मुक्केबाज सोनिया लाठर ने अपनी प्रतिद्वंदी हिमाचल प्रदेश की विनाक्षी से 5-0 से मुकाबला जीता.

ये पढ़ें-'आखिर गडकरी को विकास के इतने आइडिया कहां से आते हैं', देखिए उन्होंने क्या दिया जवाब ?

पाचवें दिन के परिणाम:रेलवे की मंजू रानी ने पंजाब की मिनाक्षी को 45-48 भार वर्ग में 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. 45-48 भार वर्ग में तमिलनाडू की एस. कलईवानी ने हिमाचल प्रदेश की ज्योतिका बिष्ठ को 5-0 से हराया. 45-48 भार वर्ग में तीसरे सेमीफाइनलिस्ट के तौर पर दिल्ली की लक्ष्मी ने अपने मैच में जीत हासिल करके अपना स्थान पक्का किया. 45-48 भार वर्ग में लक्ष्मी ने मनीपुर की आशालता को 5-0 से हराया. 45-48 भार वर्ग में चौथी सेमीफाइनलिस्ट के तौर पर हरियाणा की नीतू ने आसाम की अमिशा कुमारी भारती को 4-1 से हराकर जगह पक्की की. अब इन चारों सेमीफाइनलिस्ट के बीच फाइनल में पहुंचने के लिए मुकाबला होगा.

इसी तरह 48-50 भार वर्ग में राजस्थान की पूजा बिश्नोई, रेलवे की अनामिका, झारखंड की नेहा तांतू व पंजाब की कोमल ने अपनी जगह पक्की की. राजस्थान की पूजा ने दिल्ली की हेमलता को 5-0 से क्वार्टर फाइनल से बाहर किया. रेलवे की अनामिका ने हरियाणा की संजीता की चुनौती 5-0 से खत्म की. झारखंड की नेहा तांतू ने भी 5-0 से अपनी प्रतिद्वंद्वी रामया को हराया. चौथे क्वार्टर फाइनल में पंजाब की कोमल और महाराष्ट्र की अंजलि गुप्ता में मुकाबला हुआ जिसे कोमल ने जीत लिया.

प्रतियोगिता के आर्गनाइजिंग प्रेसिटेंड, पूर्व अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर व सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक अनिल मान ने बताया कि 27 तारीख को होने वाले फाइनल मुकाबलों के अगले दिन देश के नेशनल बॉक्सिंग कैम्प में सिलेक्शन के ट्रायल भी हिसार में ही होंगे।

ये पढ़ें-हरियाणा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: गृह जिलों से 200 किलोमीटर दूर बनाए गए परीक्षा केंद्र, जानें क्या है वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details