हरियाणा

haryana

हिसार में टिड्डी दल ने मचाई भारी तबाही

By

Published : Jul 29, 2020, 7:27 PM IST

बीती रात टिड्डी दल ने हिसार के कई गावों में भारी तबाही मचाई है. हालांकि जिला प्रशासन की 10 टीमें रात से ही टिड्डी दल को खत्म करने में लगी हुई हैं. बावजूद इसके किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है.

Locust swarms attach in hisar
हिसार में टिड्डी दल ने मचाई भारी तबाही

हिसार:राजस्थान से होता हुआटिड्डी दल हिसार पहुंच गया. टिड्डी दल को लेकर जिला प्रशासन की 10 टीमों ने रातभर अभियान चलाया. इस टिड्डी दल ने हिसार के गांव तलवडी रुक्का, बादशाहपुर, बासडा, मुकलान, पनिहार, गोरछी, चौधरीवास, सरसाना आदि में भारी तबाही मचाई है. लोगों ने टिड्डी दल को भगाने के लिए परात, थाली, पीपे और ढोलक बजाए.

लोगों की तमाम कोशिशों के बाद भी टिड्डी दल ने तलवडी, चौधरी वास, बासडा, मुकलान गावं में डेरा डाल लिया. प्रशासन की टीम ने टिड्डी दल को खत्म करने के लिए रातभर अभियान चलाया. दवाओं की स्प्रे की. टिड्डी दल को देखते हुए डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा मौके पर पहुंच गए और किसानों से सारी जानकारी हासिल की. इसि दौरान डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि हिसार के कई गांव में टिड्डी दल पहुंच चुका है. उन्होंने उन गावों का दौरा किया.

हिसार में टिड्डी दल ने मचाई भारी तबाही

उन्होंने कहा कि टिड्डी दल को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन की टीमें लगी हुई हैं. कीटनाशक दवाओं को छिड़काव किया जा रहा है. पूरी रात टीमों ने दवाओं का छिड़काव किया है. उनका कहना है कि टिड्डी दल से किसानों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है.

ये भी पढे़ं:-हरियाणा के नेताओं ने ऐसे किया राफेल का स्वागत

आपकों बता दे कि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्व यूनिवर्सिटी के कुलपति समर सिंह ने कुछ दिन पहले ही आगाह किया था कि हिसार समेत हरियाणा का कई जिलों में टिड्डी दल का हमला हो सकता है. उन्होंने कहा था कि टिड्डी दल अफ्रीका से चलकर ओमान, ईरान, अफगानिस्तास, पाकिस्तान से हुआ राजस्थान और फिर हरियाणा की ओर आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details