हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

44 डिग्री पहुंचा हिसार का तापमान, अगले 2 दिन बारिश की आशंका

हिसार में इस बार अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना है. वहीं 25 जून के बाद मॉनसून के आने से तापमान में गिरावट देखी जा सकती है.

By

Published : Jun 19, 2020, 7:34 PM IST

hisar maximum temperature raised to 44 degree celsius
44 डिग्री पहुंचा हिसार का तापमान

हिसार: हरियाणा में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. जून महीने की भीषण गर्मी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. शुक्रवार को हिसार का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

44 डिग्री पहुंचा हिसार का तापमान

भीषण गर्मी से आगामी दो दिनों में राहत मिलने की उम्मीद मौसम विभाग की तरफ से जताई गई है. वहीं 25 जून के बाद हरियाणा में मॉनसून के आसार बने हुए हैं. फिलहाल मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच चुका है. कृषि मौसम विशेषज्ञ डॉ. मदन लाल खींचड़ ने बताया कि शुक्रवार को हिसार में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मदन खींचड़ ने बताया कि हिसार में पिछले 4 दिनों से तापमान 40 से 44 डिग्री तक पहुंच चुका है. आगामी मौसम को लेकर उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात के बाद मौसम में बदलाव होगा. शनिवार और रविवार को छिटपुट बूंदाबांदी, वहीं कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके बाद दोबारा 23 और 24 जून को हल्की गर्मी रहेगी और फिर 25 जून के बाद बारिश के दोबारा आने की संभावनाएं है.

मॉनसून को लेकर उन्होंने बताया कि मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास बना हुआ है. अगले 2 दिन होने वाली बारिश की संभावना भी मानसून की हवाओं के कारण है. 25 जून के बाद मॉनसून की हवाओं के ज्यादा पहुंचने के कारण अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं.

ये भी पढ़िए:बिजली विभाग की लापरवाही भुगत रहे लोग, घंटो लाइन में लगकर ठीक करा रहे गलत बिल

उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि अभी वो नमी संचित करने के लिए खेतों की निराई गुड़ाई करें. वहीं ज्वार, बाजरा की बुआई के लिए बीज का भी प्रबंध कर लें. धान लगाने वाले किसान 25 जून के बाद धान लगाएं, क्योंकि इसके बाद अच्छी बारिश की संभावना होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details