हरियाणा

haryana

हरियाणा का पहला खुले में शौच मुक्त जिला बना हिसार

By

Published : Jan 18, 2021, 8:00 AM IST

दिसंबर 2020 में केंद्र सरकार की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम ने हिसार शहर का सर्वे किया था, जिसमें शहर के शौचालयों की स्थिति बेहतर बताते हुए टीम ने हिसार को ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट जारी किया है.

hisar first toilet free district
हरियाणा का पहला शौच मुक्त जिला बना हिसार

हिसार:हिसार शहर ने स्वच्छता की दौड़ में नई उपलब्धि हासिल की है. हिसार शहर ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) प्लस प्लस बन गया है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत हिसार शहर को इस उपलब्धि से आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने नवाजा है.

बता दें कि दिसंबर 2020 में केंद्र सरकार की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम ने हिसार शहर का सर्वे किया था, जिसमें शहर के शौचालयों की स्थिति बेहतर बताते हुए टीम ने हिसार को ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट जारी किया है. जिससे शहर को शौचालयों की व्यवस्था और प्रबंधन को सम्मान मिलने के साथ ही इस सर्टिफिकेट का स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की दौड़ में भी हिसार को लाभ होगा.

इसका कारण है कि ओडीएफ प्लस प्लस के स्वच्छ सर्वेक्षण में अंक हैं, जिससे कुल 6 हजार अंकों की दौड़ में हिसार के अंकों के ग्राफ में इजाफा हो रहा है. वहीं साल 2020-21 में नगर निगम में स्वच्छता की कमान नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग से लेकर चीफ इंजीनियर रामजीलाल तक ने संभाल रखी थी. कमिश्नर और चीफ इंजीनियर ने समय समय पर स्वास्थ्य शाखा की टीम सदस्यों के साथ कई बार शहर के शौचालयों का निरीक्षण किया और उनकी व्यवस्थाएं करवाई.

पहले भी मिल चुकी है ये उपलब्धि

पूर्व में भी हिसार को ओडीएफ प्लस प्लस का सम्मान मिल चुका था. उस सम्मान को बरकरार रखे हुए नगर निगम प्रशासन ने दूसरी बार ओडीएफ प्लस-प्लस का सम्मान हासिल किया है. इससे नगर निगम को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तरीके से स्वच्छ सर्वेक्षण में करीब 800 अंकों का लाभ होगा. ओडीएफ प्लस प्लस का सम्मान हासिल करने के लिए पूर्व में निगम ने सख्ती भी दिखाई थी. पूर्व में तो सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण के दौरान रखरखाव बेहतर नहीं पाए जाने पर एजेंसी को हजारों का जुर्माना तक किया गया था.

ये भी पढ़िए:9 मार्च को शादी करेंगी ओलंपिक खिलाड़ी पूनम मलिक, CISF इंस्पेक्टर के साथ होगा विवाह

QCI को भेजी गई थी रिपोर्ट में ये थी स्थिति
आईएचएचएल (व्यक्तिगत घरेलू शौचालय): 945
शहर का स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में रैंक: 105
हिसार में ये हैं एसटीपी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट: 4 ऋषि नगर, कैमरी रोड, गंगवा और डाबडा गांव के पास

ABOUT THE AUTHOR

...view details