हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आखिर क्यों ट्रंप के दौरे का हरियाणा के किसान कर रहे हैं विरोध ?

किसान यूनियन को डर है कि अगर ट्रंप भारत आए तो वो भारत में अनाज और खाद्य सामाग्रियों से संबंधित डील करेंगे. जो कि भारत के किसानों के लिए खतरा है, विस्तार से पढ़ें-

By

Published : Feb 19, 2020, 10:28 PM IST

किसान करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विरोध
किसान करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विरोध

हिसार:जाट धर्मशाला में अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में हिसार तहसील के सभी किसान नेताओं को आमंत्रित किया गया. किसान सम्मेलन की अध्यक्षता केरल के पूर्व विधायक और किसान नेता पीकृष्ण प्रसाद ने की.

पीकृष्ण प्रसाद ने आरोप लगाया की केंद्र सरकार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ट्रेड अग्रीमेंट करने जा रही है, जो किसानों के हित में नहीं है. इसके विरोध में 24 फरवरी को देशभर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.

24 फरवरी को देश भर के किसान करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विरोध

24 फरवरी को किसान जलाएंगे डोनाल्ड ट्रंप का पुतला

किसान नेता पीकृषण प्रसाद ने कहा की देश का किसान वर्तमान में संकट में है. किसान को फसलों के सही दाम नहीं मिल रहे हैं. उन्होंने कहा की प्रत्येक वर्ष खाद, बीज आदि की लागत बढ़ रही है, लेकिन फसल के दाम घट रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके कारण किसान आत्महत्या करने को मजूबर हो रहे हैं.

ये भी पढ़िए:ट्रंप भारत में दूध और खाद्य पदार्थों का करेंगे सौदा? किसान यूनियन कर रहा है विरोध

ट्रेड अग्रीमेंट का विरोध ?

उन्होंने कहा की नरेंद्र मोदी ने सरकार में आने के बाद किसान की आय को दोगुना करने की बात कही थी, लेकिन नरेंद्र मोदी अमेरिका के रष्ट्रपति से ट्रेड अग्रीमेंट करने जा रहे हैं, जिसके तहत अमेरिका से दूध और चिकन बिना कर के आयात किया जाएगा. उन्होंने कहा की इससे देश के किसानों की आमदनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने बताया कि इस ट्रेड अग्रीमेंट के विरोध में 24 फरवरी को प्रत्येक गांव में ट्रंप का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details