हरियाणा

haryana

हिसार दूरदर्शन केंद्र को चंडीगढ़ शिफ्ट करने पर विरोध, 30 कर्मचारियों पर लटकी तलवार

By

Published : Jan 9, 2023, 8:11 AM IST

हिसार दूरदर्शन केंद्र को चंडीगढ़ में शिफ्ट करने पर दूरदर्शन के कर्मचारियों ने विरोध (Doordarshan Kendra employees protest) किया. उनका कहना है कि चैनल के शिफ्ट हो कई चीजें प्रभावित होंगी. फिलहाल, उनके इस विरोध में अब विपक्ष भी उतरकर कर्मचारियों का समर्थन कर रहा है.

Doordarshan Kendra employees protest
दूरदर्शन कर्मचारियों का हिसार में विरोध

दूरदर्शन कर्मचारियों का हिसार में विरोध

हिसार:हरियाणा दूरदर्शन केंद्र के चंडीगढ़ शिफ्ट होने पर कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन किया (Doordarshan employees protest in Hisar ) है. बताया जा रहा है कि 15 जनवरी तक दूरदर्शन केंद्र चंडीगढ़ शिफ्ट हो जाएगा. कहा यह भी जा रहा है कि इसे लेकर प्रसार भारती की तरफ से अधिकारिक रूप से पत्र भी जारी कर दिया गया है. इसके विरोध में दूरदर्शन के सामने कार्यरत कर्मचारी, न्यूज एंकर और कलाकार तीन दिनों से धरना दे रहे हैं. वहीं चैनल के चंडीगढ़ में शिफ्ट होने पर 30 कर्मचारियों पर इसकी तलवार भी लटकने का अंदेशा जताया जा रहा है.

आम आदमी पार्टी भी इस फैसले का विरोध करते हुए धरने में शामिल हो गई. साथ ही दुष्यंत चौटाला पर जमकर कटाक्ष किया. बता दें कि इस दूरदर्शन केंद्र को पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल को समर्पित किया गया था. पत्र में बताया गया है कि 15 जनवरी से सभी कार्यक्रम समाचार सहित ट्रांसमिशन संबंधित गतिविधियां चंडीगढ़ स्थित केंद्र से संचालित की जाएंगी.

कब हुई थी हिसार में दूरदर्शन की शुरुआत:हरियाणा के एकमात्र दूरदर्शन केंद्र को हिसार में 2002 में स्थापित किया गया था. इस केंद्र को पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल को समर्पित किया गया था. साल 2002 में एनडीए की सरकार में तात्कालिक केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री सुषमा स्वराज नेहिसार दूरदर्शन केंद्र का उद्धाटन किया था. जानकारी के अनुसार हिसार दूरदर्शन केंद्र चंडीगढ़ में ही कलस्टर के तौर पर चलाया जाएगा. इसी तरह से आकाशवाणी केंद्रों को भी दिल्ली के बदले चंडीगढ़ कलस्टर से संचालित किया जाएगा.

कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन
वहीं आप नेता दलबीर किरमारा ने कहा कि जिस देवीलाल के नाम प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला राजनीति कर रहे हैं. वो उनकी स्मृति में बने दूरदर्शन केंद्र को बचाने के लिए आगे भी नहीं आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को अपना खास दोस्त बताते हैं. वो ही उनके परदादा को समर्पित दूरदर्शन केंद्र को खत्म करने का काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-हरियाणा की बेटी लता गौड़ का भारतीय वायु सेना में चयन, बनी फ्लाइंग ऑफिसर, ऑल इंडिया में दूसरा रैंक


आप नेता ने कहा कि यदि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सही मायनो में चौधरी देवीलाल के रास्ते पर चल रहे हैं तो उनको हिसार दूरदर्शन केंद्र को बचाने के लिए आगे आना चाहिए और केंद्र सरकार पर दबाव बनाना चाहिए. यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनको चौधरी देवीलाल के नाम पर राजनीति करनी बंद कर देनी चाहिए.

दूरदर्शन की न्यूज एंकर मंजू सिंधु ने बताया कि 4 दिसंबर को केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हिसार आए थे. इस दौरान उनके सामने दूरदर्शन केंद्र का मुद्दा उठाया गया था कि हरियाणा दूरदर्शन की दुर्दशा को देखते हुए इसके सुधार की ओर ध्यान दिया जाए. तब अनुराग ठाकुर ने कहा था कि विजिट करने जा रहा हूं. उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता था उनकी विजिट हमारी एग्जिट बन जाएगी.

हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय ने बताया कि पिछले 20 साल से हिसार दूरदर्शन राज्य की संस्कृति एवं कला का मंच बना हुआ था. जिसका प्रसारण समय भी एक से बढ़ाकर चार घंटे किया गया. इसके बजट में लगातार कैंची चलाई गई. जिस कारण प्रोग्राम की संख्या कम होती रही. अब इसे मात्र प्रसारण केंद्र बनाए जाने की प्रक्रिया से दुख है. यह एकमात्र दूरदर्शन केंद्र था जो राज्य के लोगों के लिए विश्वनीय काम कर रहा था.


प्रसार भारती की तरफ से अधिकारिक रूप से जारी पत्र में बताया गया है कि 15 जनवरी से सभी कार्यक्रम समाचार सहित ट्रांसमिशन संबंधित गतिविधियां चंडीगढ़ स्थित केंद्र से संचालित की जाएंगी. इसे लेकर विपक्ष की तरफ से चिंताजनक टिप्पणी आ रही है. रणदीप सिंह सुरजेवाला, राष्ट्रीय महासचिव कांग्रेस और अभय सिंह चौटाला, विधायक एवं प्रधान महासचिव इनेलो ने भी विरोध किया (Chandigarh Latest News) है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details