हरियाणा

haryana

By

Published : Jul 6, 2020, 12:58 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा के सभी गांव में बनेंगे कम्युनिटी बायोगैस प्लांट, जानिए खासियत

उकलाना के नया गांव में लगाए गए बायोगैस प्लांट की तरह, हरियाणा के सभी गांवों में बायोगैस प्लांट लगाए जाएंगे. इसका ऐलान हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया है.

community bio gas plants will be built in all villages of haryana
हरियाणा के सभी गांव में बनेंगे कम्युनिटी बायोगैस प्लांट

हिसार: हरियाणा के सभी 138 खंडों के एक-एक गांव में उकलाना के नया गांव की तर्ज में बायोगैस प्लांट खोले जाएंगे. जिसके जरिए घर-घर तक गैस पहुंचाई जाएगी. इसका ऐलान हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किया है.

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हिसार के नया गांव में सामुदायिक बायोगैस प्लांट की दूसरी यूनिट का शुभारंभ किया. इस दौरान दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार का नया गांव हरियाणा ही नहीं बल्कि देशभर के दूसरे गांवों के सामने एक उदाहरण पेश करके एतिहासिक गांव बना है, जिसने सामुदायिक बायोगैस प्लांट लगाकर गोबर गैस को पाइप लाइनों के जरिए से घरों की रसोई तक पहुंचाया है. ये इतना महत्वपूर्ण प्लांट है, जिसने महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार किया है.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नया गांव के बायोगैस की सफलता और उपयोगिता को देखते हुए हरियाणा के सभी 138 खंडों के एक-एक गांव में इसी तर्ज पर बायोगैस प्लांट लगवाए जाएंगे. इससे इन गांवों में घर-घर तक पाइप लाइन के जरिए गैस की आपूर्ति की जाएगी, जिससे लोगों की रसोई के खर्च को कम करने में मदद मिलेगी और गांव के गोबर का भी सहज निष्पादन हो सकेगा.

ये भी पढ़िए:चंडीगढ़ में मंत्रिमंडल की अहम बैठक, विधानसभा के मानसून सत्र बुलाने पर हो सकती है चर्चा

एक सिलेंडर जितनी गैस 300 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगी

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में सामुदायिक बायोगैस प्लांट जैसी परियोजनाएं स्थापित करके हम गांवों को आत्मनिर्भर बना सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस गोबर गैस प्लांट से ग्रामीणों को सभी खर्च शामिल करके एक सिलेंडर जितनी गैस 300 रुपये से भी कम कीमत पर उपलब्ध होगी. इससे ग्रामीणों का एलपीजी गैस पर होने वाले खर्च में काफी कमी आएगी. इसके साथ ही बायोगैस प्लांट से गांव में प्रतिदिन निकलने वाले गोबर का भी सहज समाधान और उपयोग होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details