हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को देना होगा इलाज के लिए थम्ब इंप्रेशन

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब गोल्डन कार्ड बनवाना होगा और इलाज से पहले व इलाज के बाद बॉयोमीट्रिक मशीन पर थम्ब इंप्रेशन देना होगा

By

Published : Dec 14, 2019, 9:16 AM IST

pradhan mantri jan arogya yojana
प्रतिकात्मक फोटो

हिसार: प्रधानमंत्री जन आरोग्या योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. योजना के लाभार्थियों को अब गोल्डन कार्ड बनवाना होगा और इलाज से पहले व इलाज के बाद बॉयोमीट्रिक मशीन पर थम्ब इंप्रेशन कर संबंधित विभाग के पास सूचना देनी होगी. जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जन आरोग्या योजना के लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक इलाज फ्री मिलता है.

सभी जिलों में दिए दिशा-निर्देश
अधिकारी के अनुसार योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेशभर में लाभार्थियों द्वारा फर्जी बीमा कराकर लाखों रुपये का क्लेम लेने के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि कुछ वक्त पहले ही इस प्रकार के आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. अधिकारी ने जानकारी दी कि सभी जिलों को इसका पालन करने के लिए सिविल सर्जनों और नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

15 लाख बने गोल्डन कार्ड
संबंधित विभाग अधिकारी के अनुसार पूरे प्रदेश के अंदर 15 लाख गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं. लेकिन योजना के लाभार्थियों की संख्या 65 लाख के करीब है. वहीं उन्होंने बताया कि हिसार जिले के अंदर 1.6 लाख परिवार हैं, जिसमें 91 हजार परिवारों के कार्ड बन चुके हैं. साथ ही जिले में लाभार्थियों की संख्या करीब 5 लाख है. उन्होंने बताया कि अधिकारियों को इस योजना को गति देने के भी निर्देश दिए गए हैं.

बीमा क्लेम 11 करोड़
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हिसार जिले में करीब 93 हजार लोग इस स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठा चुके हैं और लाभार्थियों की ओर से करीब 11 करोड़ रुपये बीमा क्लेम किया गया है. वहीं जानकारी के अनुसार पता चला है कि निजी अस्पतालों में इसका सबसे ज्यादा लाभ उठाया गया है. योजना के तहत 42 निजी अस्पताल आते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कांग्रेस की भारत बचाओ रैली, हरियाणा के ये दिग्गज नेता संभालेंगे कमान
सरकारी अस्पताल में इलाज कराने वालों में हुई बढ़ोतरी
योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में इलाज करने पहुंचे लाभार्थियों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है और इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ मेडिकल अधिकारियों को भी लगाया है, जिनका काम लाभार्थी का रिकॉर्ड इकट्ठा करके बीमा क्लेम कराना है.

योजना में जरूरतमंदों को शामिल करने की तैयारी
वहीं योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से भविष्य में अन्य जरूरतमंद लोगों को भी योजना में शामिल करने के लिए प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. इसको लेकर सरकार व स्वस्थ्य विभाग की टीम चर्चा कर रही है कि जिन लोगों को योजना में शामिल किया जाएगा. उन लोगों को किन नियमों के तहत लाभ दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हाई परचेज कमेटी का हुआ गठन, दो मंत्री भी कमेटी में शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details