हरियाणा

haryana

शिक्षा सेतु ऐप से ऑनलाइन लगेगी अटेंडेंस, मिलेगी कॉलेज और छात्रों से जुड़ी हर जानकारी

By

Published : Jan 7, 2020, 5:34 PM IST

गुरुग्राम में शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप शुरू करने से जहां विभाग और कॉलेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी तो वहीं छात्रों, अभिभावकों, टीचर और प्रशासन के मध्य बेहतर तालमेल भी बनेगा. शिक्षा विभाग की तरफ से कहा जा रहा है कि अब छात्रों की हाजिरी भी ऑनलाइन लगेगी.

siksha setu app gurugram
शिक्षा सेतु ऐप से ऑनलाइन लगेगी अटेंडेंस

गुरुग्रामःहरियाणा में शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए और शिक्षा क्षेत्र को अपग्रेड करने के लिए शिक्षा सेतु ऐपकी शुरुआत की गई है. इसी कड़ी में आज गुरुगराम में भी इस ऐपको लॉन्च किया गया. शिक्षा सेतु ऐपके माध्यम से सभी परिजन अपने बच्चों की कॉलेज में अटेंडेंस भी देख पाएंगे वहीं शिक्षक भी ये जान पाएंगे कि उनके बच्चों ने उनकी कितनी क्लासेस अटैंड की है. इसके अलावा ऐपकी मदद से स्टूडेंट्स अपना अटेंडेंस रजिस्टर भी मेंटेन कर सकते हैं.

ऑनलाइन लगेगी अटेंडेंस
गुरुग्राम में शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप शुरू करने से जहां विभाग और कॉलेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी तो वहीं छात्रों, अभिभावकों, टीचर और प्रशासन के मध्य बेहतर तालमेल भी बनेगा. शिक्षा विभाग की तरफ से कहा जा रहा है कि अब छात्रों की हाजिरी भी ऑनलाइन लगेगी. विभाग की इस शुरुआत से जहां विद्यार्थी ऑनलाइन फीस भर सकता है, वहीं एक क्लिक से कॉलेज प्रशासन ये पता कर सकेगा कि किस विद्यार्थी की फीस बकाया है और अब तक कुल कितनी फीस एकत्रित हो चुकी है.

गुरुग्राम में शिक्षा सेतु एप लॉन्च

बच्चों पर नजर रख सकेंगे अभिभावक
छात्रों के अभिभावक भी घर बैठे-बैठे ये जांच कर सकते हैं कि उनका बच्चा कॉलेज नियमित रूप से जा रहा है या नहीं. इस ऐप के माध्यम से अब छात्रों अध्यापकों के विभाग के आवश्यक नोट्स, सर्कुलर और अन्य कार्यक्रमों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी. इससे डाक या संदेशवाहक के माध्यम से लगने वाला अतिरिक्त समय बचेगा. इस ऐप के जरिए एडमिशन के समय विद्यार्थी ये पता कर सकेंगे कि किस कॉलेज में कौन से विषय या कोर्स की कितनी सीटें हैं.

ये भी पढ़ेंः साइबर सिटी के स्कूलों में बच्चे असुरक्षित! 250 से ज्यादा स्कूलों के पास नहीं है फायर एनओसी

अब स्कॉलरशिप से भी नहीं रहेंगे वंचित
पहले जो विद्यार्थी जानकारी के अभाव में स्कॅालरशिप प्राप्त करने से वंचित रह जाते थे, ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप के माध्यम से विभाग या कॉलेज द्वारा दी जाने वाली सभी स्कॉलरशिप का विवरण व योग्यता की शर्तें घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे. असाइनमेंट व नोटिफिकेशन की जानकारी भी तुरंत मिल सकेगी. प्रशासन की ओर से सभी सरकारी कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने कॉलेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों को ये मोबाइल ऐप डाउनलोड और प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details