हरियाणा

haryana

By

Published : May 10, 2021, 9:43 AM IST

ETV Bharat / state

गुरुग्राम में निशुल्क ऑटो एंबुलेंस सेवा की शुरुआत, इन नंबर पर संपर्क कर उठा सकते हैं लाभ

गुरुग्राम में रेवा फाउंडेशन और सांई सेवा संस्था ने संयुक्त रूप से निशुल्क ऑटो एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की है. इन ऑटो में ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की गई है.

free auto ambulance service Gurugram
free auto ambulance service Gurugram

गुरुग्राम: साइबर सिटी गुरुग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा जारी है. संक्रमित मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचने के लिए एक ओर जहां सरकारी एंबुलेंस के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है, तो वहीं निजी एंबुलेंस संचालकों द्वारा वसूला जा रहा मनमाना किराया मरीजों का दर्द और बढ़ा रहा है.

इस बीच गुरुग्राम में संक्रमित मरीजों के लिए नि:शुल्क ऑटो एंबुलेंस सेवा की शुरूआत की गई है. जो मरीजों को मुफ्त में उनके घर से अस्पताल तक पहुंचाएगी. जिले में इस ऑटो एंबुलेंस सेवा की शुरूआत रेवा फाउंडेशन और सांई सेवा संस्था ने संयुक्त रूप से की. संस्था की ओर से अभी पांच ऑटो एंबुलेंस चलाए जा रहे हैं.

गुरुग्राम में निशुल्क ऑटो एंबुलेंस सेवा की शुरुआत

रेवा फाउंडेशन के अध्यक्ष सुनील राव ने बताया कि उनका प्रयास हर उस जरूरतमंद की आवश्यकता को पूरा करने का है, जो किसी ना किसी कारणवश अपने स्तर पर उन जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा है. उन्होंने कहा कि आज बहुत से ऐसे संक्रमित मरीज हैं, जिन्हें होम आइसोलेशन के दौरान अचानक स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत महसूस हो रही है. वो इलाज के लिए अस्पताल जाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें समय पर एंबुलेंस या कोई अन्य साधन ना मिल पाने की वजह से दिक्कत उठानी पड़ रही है.

इन नंबर पर संपर्क करें

उन्होंने कहा कि ऐसे संक्रमित मरीजों की सहायता के लिए ही यह पहल की गई है. संस्था की ओर से चलाई गई ऑटो एंबुलेंस संक्रमित मरीज के घर जाएगी, उसे वहां से लेकर अस्पताल तक पहुंचाने का काम करेगी. उन्होंने कहा कि संक्रमित मरीजों के लिए यह सेवा बिलकुल मुफ्त है. इसके लिए उनसे किसी प्रकार का किराया नहीं लिया जाएगा. मरीज इस ऑटो एंबुलेंस सेवा का लाभ उठाने के लिए 9911980001 या 9958001828 नंबर पर संपर्क कर सकता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के इस जिले में होगी ऑक्सीजन की फ्री होम डिलीवरी, जानिए कैसे करना होगा आवेदन

इन ऑटो में ऑक्सीजन सिलेंडर की भी व्यवस्था है. प्रत्येक ऑटो में 45 किलो का बड़ा ऑक्सीजन सिलेंडर फिट कराया गया है. जिससे कि यदि किसी मरीज को अस्पताल पहुंचाने तक ऑक्सीजन सपोर्ट पर ले जाने की आवश्यकता है, तो यह उसे भी पूरा करेगी. किसी संक्रमित मरीज के घर पर ऑक्सीजन का सिलेंडर खत्म हो गया है और उसके परिवार के लोग उसे भरवाने के लिए गए हुए हैं, तो उस बीच के समय में यह ऑटो एंबुलेंस ऐसे मरीजों को भी ऑक्सीजन सपोर्ट देने का काम करेगी. जब तक उनके परिजन सिलेंडर को भरवाकर वापस नहीं आ जाते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details