हरियाणा

haryana

By

Published : May 30, 2021, 5:26 PM IST

ETV Bharat / state

Betting In Cricket: बदला सट्टे का तरीका, अब बुकी बांटते हैं ID...ऑनलाइन लगते हैं दांव

कहने तो सट्टा खेलना भारत में बैन है. सच्चाई तो ये है कि लोग अब टेक्नोलॉजी के जरिए सट्टा लगाते हैं. वक्त बदलने के साथ-साथ सट्टा लगाने का तरीका भी बदल गया है.

New trends in cricket betting
New trends in cricket betting

गुरुग्राम: भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है. बात सट्टेबाजी की करें तो इसका बाजार काफी बड़ा है. बदलते दौर के साथ सट्टा लगाने के तरीकों में भी बदलाव आया है. पहले सट्टा बाजार फोन के माध्यम से चलता था. अब बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ ये ऑनलाइन चलता है. सट्टा लगवाने और लगाने वाले अपराधी टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हैं.

आजकल वेबसाइट के जरिए भी सट्टा खेला जाता है. देश-विदेश की कई ऐसी वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन सट्टा लगवाती हैं. रिटायर्ड एसपी महाराज सिंह मुताबिक बढ़ते दौर के साथ टेक्नोलॉजी में भी बड़ा बदलाव आया है. आजकल हर व्यक्ति टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है.

Betting In Cricket: बदला सट्टे का तरीका, अब बुकी बांटते हैं ID...ऑनलाइन लगते हैं दांव

टेक्नोलॉजी ने बदला सट्टेबाजी का तरीका

जहां टेक्नोलॉजी का सहारा काम को कम समय में और बेहतर तरीके से करने में होता है. कुछ लोग अब इस टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर अपराध को बढ़ावा दे रहे हैं. अब सट्टा खेलने वाले अपराधी टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर सट्टेबाजी का बाजार चला रहे हैं. एंड्रॉयड और ios एप्पल में कई ऐसी एप्लीकेशन हैं जिसके जरिए सट्टा लगाया जाता है.

कैसे खिलाया जाता है सट्टा?

ऑनलाइन वेबसाइट और एप के जरिए लोगों को सट्टा खिलाया जा रहा है. अलग-अलग वेबसाइट पर सट्टे के अलग-अलग रेट हैं. यदि कोई सट्टा खेलना चाहता है तो बुकी बाकायदा यूजर ID बनाते हैं और पासवर्ड क्रिएट करते हैं. सट्टे का तमाम हिसाब-किताब भी ऑनलाइन रहता है. यानी सटोरियों को अब रजिस्टर में हिसाब किताब लिखने की जरूरत नहीं होती है. ऑनलाइन सट्टे में राशि का जो लेनदेन किया जाता है, वह पूरी तरह से गैरकानूनी है. हवाला के जरिए करोड़ों रुपए की राशि एक शहर से दूसरे शहर तक जीतने वाले शख्स को पहुंचाई जाती है.

बदला सट्टे का तरीका

ये भी पढ़ें- गैंगस्टर बेटे की मौत का 5 साल बाद मां ने ऐसे लिया बदला, गैंग चलाया, रेकी की और उतार दिया मौत के घाट

भारत में अभी भी सट्टा खेलना या खिलाना अवैध है, लेकिन उसके बावजूद भारत सरकार की नाक के नीचे मोबाइल एप्लीकेशन और अनेक वेबसाइट के जरिए सट्टा खेला और खिलाया जा रहा है. क्रिकेट पर सट्टा लगाने वाले अपराधियों पर गुरुग्राम पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. पुलिस ने साल 2020 में 20 मुकदमे सट्टा खेलने वालों पर दर्ज किए. 56 लोगों को गिरफ्तार कर कार्रवाई भी की है. साल 2021 में अभी तक पुलिस 12 मुकदमे दर्ज कर चुकी है और 24 लोगों को गिरफ्तार किया है.

भारत में सट्टे की ये वेबसाइट हैं एक्टिव

सिर्फ विदेशी ही नहीं कई स्वदेशी मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट भी भारत में एक्टिव हैं. www.skyexchange.com, www.diamondexc.com, www.lotus.com जैसी वेबसाइट भारत के सट्टे को लेकर एक्टिव हैं. ये सट्टा ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि फुटबॉल, टेनिस, तीनपत्ती, ताश पर खेला जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details