हरियाणा

haryana

कोरोना काल में कैशलेस हुए लोग, हरियाणा के इस जिले में दो गुना बढ़ी ऑनलाइन पेमेंट

By

Published : Jun 4, 2021, 10:36 PM IST

कोरोना काल में लोगों का विश्वास ऑनलाइन पेमेंट की ओर पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ गया है. यही वजह है कि साइबर सिटी गुरुग्राम में बीते 1 साल में ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की संख्या दो गुना तक बढ़ गई है.

online payment increase gurugram
कोरोना ने डिजिटल किया लेनदेन, गुरुग्राम में दो गुना लोगों ने की ऑनलाइन पेमेंट

गुरुग्राम:गुरुग्राम के उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि वो कोरोना संक्रमण के इस दौर में रुपयों के लेन-देन के लिए ज्यादा से ज्यादा डिजिटल मोड (digital mood payment) का इस्तेमाल करें. ऑलाइन पेमेंट ना केवल सुरक्षित है बल्कि संक्रमण से भी व्यक्ति का बचाव करती है.

इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि पिछले एक साल में गुरुग्राम में डिजिटल मोड ट्रांजेक्शन (digital transaction) में लगभग दो गुना की बढ़ोतरी हुई है. वित्त वर्ष 2019-20 में डिजिटल ट्रांजेक्शन का आंकड़ा जहां 13 करोड़ 74 लाख 52 हजार 421 रुपये था. वहीं वित्त वर्ष 2020-21 में ये आंकड़ा 26 करोड़ 5 लाख 76 हजार 594 तक पहुंच गया. ये आंकड़ा दर्शाता है कि जिले में डिजिटल मोड से ट्रांजेक्शन को लेकर लोगों में जागरुकता पहले की अपेक्षा बढ़ी है.

ये भी पढ़िए:लॉकडाउन में नौकरी छूटी तो करने लगा अफीम की तस्करी, अब चढ़ा पुलिस के हत्थे

डिजिटल ट्रांजेक्शन के हैं कई फायदे

डिजिटल ट्रांजेक्शन के फायदों के बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि डिजिटल मोड से किया गया भुगतान कैश या चैक की तुलना में जल्दी और सुरक्षित होता है. इसके साथ-साथ व्यक्ति को इसके लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ती और उसके समय की भी बचत होती है. उन्होंने बताया कि डिजिटल मोड से किया गया भुगतान सुरक्षित के साथ साथ सुविधाजनक भी है. इसमें व्यक्ति देश-विदेश में बैठकर आसानी से डिजिटल मोड का इस्तेमाल करते हुए राशि का भुगतान कर सकता है.

ये भी पढ़िए:Haryana Corona Update: हरियाणा में एक्टिव केस 12 हजार से भी कम हुए, 73 मरीजों ने तोड़ा दम

ABOUT THE AUTHOR

...view details